Move to Jagran APP

COVID-19 in US: मेडिकल एक्सपर्ट पर भरोसा करें अमेरिकी, डॉ फॉसी का आग्रह

अमेरिकियों से संक्रामक रोग विशेषज्ञ डॉ फॉसी ने आग्रह किया है कि महामारी से बचने के लिए सबसे पहले मेडिकल अधिकारियों पर भरोसा रखें।

By Monika MinalEdited By: Published: Wed, 15 Jul 2020 07:51 AM (IST)Updated: Wed, 15 Jul 2020 07:51 AM (IST)
COVID-19 in US: मेडिकल  एक्सपर्ट पर भरोसा करें अमेरिकी, डॉ फॉसी का आग्रह
COVID-19 in US: मेडिकल एक्सपर्ट पर भरोसा करें अमेरिकी, डॉ फॉसी का आग्रह

न्यूयार्क, आइएएनएस। कोविड-19 महामारी के मद्देनजर अमेरिका के शीर्ष संक्रामक रोगों के विशेषज्ञ एंथनी फॉसी (Anthony Fauci) ने अमेरिकियों से सम्माननीय मेडिकल अधिकारियों में विश्वास रखने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि वैज्ञानिक साक्ष्यों व बेहतर आंकड़ों के आधार पर दिए गए सुझावों का ट्रैकिंग रिकॉर्ड जिसके पास है वे समाज के अच्छे हितैषी हैं।

loksabha election banner

फॉसी ने मंगलवार दोपहर को कहा, 'इसलिए यदि मुझे आपको और आपके परिवार को सलाह देना हो तो यह सबसे सुरक्षित जरिया है। मैं मानता हूं कि आपको मेडिकल अधिकारियों पर भरोसा करना होगा। मैं उनमें से एक हूं, और आप मुझ पर भरोसा कर सकते हैं।' दुनिया भर में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले में अमेरिका पहले स्थान पर है। यहां 30 लाख से अधिक लोग संक्रमित हैं और 1 लाख 36 हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। इस साल जनवरी माह में अमेरिका के पश्चिमी तट पर संक्रमण का पहला मामला सामने आया था। 

पिछले माह के अंत में डॉ फॉसी ने संसदीय समिति से कहा था कि उनका देश नॉवेल कोरोना वायरस संक्रमण की खतरनाक लहर का सामना कर रहा है और जल्दबाजी में देश के राज्यों से लॉकडाउन खत्म करना उचित नहीं। उन्होंने चेतावनी भी दी थी और अमेरिका के लिए आगे के समय को बेहद अहम बताया था। उन्होंने कहा था कि लॉकडाउन हटाने से पहले संक्रमितों की जांच व उनके कंटैक्ट में आए लोगों की जांच और उनके संपर्कों की तलाश करना बेहद आवश्यक है। कोविड-19 वैक्सीन को लेकर आशावादी डॉक्टर फॉसी वर्तमान में जारी वैक्सीन के मानव ट्रायल के रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं। उन्हें उम्मीद है कि इस साल के अंत या 2021 की शुरुआत तक वैक्सीन विकसित किया जा सकता है।

उन्होंने कहा की इन सभी संभावनाओं को लेकर वह सतर्क रूप से आशान्वित हैं। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एलर्जी एंड इंफेक्शस डिजीज (National Institute of Allergy and Infectious Diseases) के निदेशक डॉक्टर फॉसी ने कहा कि महामारी से निपटने के लिए वैश्विक सहयोग और पारदर्शिता महत्वपूर्ण है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.