Move to Jagran APP

डेटा लीक मामलों को सामने लाने वालों को सम्‍मानित करेगा फेसबुक

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक उन यूजर्स को 40,000 डॉलर से अधिक का इनाम देगा, जो कि बड़े डेटा लीक उजागर करने में मदद करेंगे।

By Monika MinalEdited By: Published: Wed, 11 Apr 2018 12:09 PM (IST)Updated: Wed, 11 Apr 2018 12:09 PM (IST)
डेटा लीक मामलों को सामने लाने वालों को सम्‍मानित करेगा फेसबुक
डेटा लीक मामलों को सामने लाने वालों को सम्‍मानित करेगा फेसबुक

सैन फ्रांसिस्‍को (आइएएनएस)। फेसबुक यूजर्स के डेटा लीक मामले में यूजर्स के लिए एक अच्छी खबर है। संकट से घिरे फेसबुक ने ‘डेटा एब्‍यूज बाउंटी’ प्रोग्राम लांच किया है जिसके तहत एप डेवलपर्स द्वारा डेटा के दुरुपयोग को उजागर करने वालों को सम्‍मानित किया जाएगा। प्रोडक्‍ट सिक्‍योरिटी प्रमुख, कोलिन ग्रीन ने ब्‍लॉग पोस्‍ट में लिखा, ‘लोगों की व्‍यक्‍तिगत जानकारी लीक मामले में जल्‍द से जल्‍द समाधान ढूंढने के प्रयासों के तहत कुछ हफ्ते पहले हमने इस प्रोग्राम को लांच करने की घोषणा किया था।‘

loksabha election banner

डेटा चोरी का पता लगाना होगा आसान

कैंब्रिज एनालिटिका डेटा स्कैंडल सामने आने के बाद फेसबुक ने मार्च के आखिर में डेटा एब्यूज बाउंटी प्रोग्राम लॉन्च करने की घोषणा की थी। फेसबुक के चीफ सिक्योरिटी ऑफिसर एलेक्स स्टामोस का कहना है कि इस प्रोग्राम से हमें डेटा चोरी के मामलों का पता लगाने में मदद मिलेगी। अगर आप डेटा चोरी का कोई मामला फेसबुक के सामने पेश करते हैं तो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म उसकी जांच करेगा और उस पर कार्रवाई का फैसला लेगा।

होगी कानूनी कार्रवाई

मौजूदा बग बाउंटी प्रोग्राम से प्रेरित डेटा एब्‍यूज बाउंटी प्रोग्राम है। बग बाउंटी प्रोग्राम का उपयोग फेसबुक एड्रेस सिक्‍योरिटी मामलों में करता है। ग्रीन ने कहा, ‘डेटा लीक मामले की पुष्‍टि करने के बाद हम उस एप को बंद कर देंगे और उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई करेंगे जो कंपनी डेटा को बेच या खरीद रही है। इसके अलावा शिकायत करने वाले यूजर को हम निश्‍चित राशि का इनाम भी देंगे।‘

प्रोग्राम के तहत इनाम की राशि

फेसबुक के इस प्रोग्राम के तहत इनाम की न्यूनतम राशि 500 डॉलर (30,000 रुपये से ज्यादा) है और बड़ा खुलासा करने वाले व्यक्ति को 40,000 डॉलर से ज्यादा का इनाम मिलेगा। शर्त यह है कि ऐसे मामलों में कम से कम 10,000 फेसबुक यूजर्स शामिल होने चाहिए। फेसबुक के इस प्रोग्राम के तहत इनाम की न्यूनतम रकम 500 डॉलर (30,000 रुपये से ज्यादा) है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.