Move to Jagran APP

फेसबुक के एप डेवलपर्स ने खतरे में डाला यूजर्स का डाटा, 54 करोड़ यूजर्स का डाटा है असुरक्षित

दुनियाभर में लोग सोशल मीडिया साइट फेसबुक का इस्तेमाल करते हैं। फेसबुक के कुछ एप डेवलपर्स ने अमेजन क्लाउड सर्वर पर करोड़ो यूजर्स का डाटा असुरक्षित छोड़ दिया है।

By Dhyanendra SinghEdited By: Published: Fri, 05 Apr 2019 12:22 PM (IST)Updated: Fri, 05 Apr 2019 12:47 PM (IST)
फेसबुक के एप डेवलपर्स ने खतरे में डाला यूजर्स का डाटा, 54 करोड़ यूजर्स का डाटा है असुरक्षित
फेसबुक के एप डेवलपर्स ने खतरे में डाला यूजर्स का डाटा, 54 करोड़ यूजर्स का डाटा है असुरक्षित

सैन फ्रांसिस्को, आइएएनएस। डाटा चोरी और डाटा लीकेज को लेकर लगातार सवालों का सामना कर रहे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक के सामने फिर मुश्किल खड़ी हो सकती है। अमेरिकी साइबर सिक्योरिटी फर्म अपगार्ड का कहना है कि फेसबुक के कुछ एप डेवलपर्स ने अमेजन के क्लाउड सर्वर पर करोड़ों यूजर्स के डाटा असुरक्षित छोड़ दिए थे।

loksabha election banner

अपगार्ड ने बताया कि करीब 54 करोड़ यूजर्स के डाटा असुरक्षित रूप से इंटरनेट पर पब्लिक डोमेन में छोड़ दिए गए थे। इनमें यूजर्स के कमेंट, लाइक्स, रिएक्शन, अकाउंट नेम, फेसबुक आइडी और ऐसी ही अन्य जानकारियां शामिल हैं। इनमें बड़े पैमाने पर डाटा का स्नोत मेक्सिको की एक मीडिया कंपनी कल्ट्यूरा कलेक्टिवा है। फेसबुक के इंटीग्रेटेड एप ‘एट द पूल’ से भी बड़े पैमाने पर यूजर्स के डाटा असुरक्षित रूप से इंटरनेट पर छोड़ दिए गए थे। अपगार्ड ने बताया कि ‘एट द पूल’ से जो डाटा लीक हुआ, वह संख्या में बहुत ज्यादा नहीं था, लेकिन अधिक संवेदनशील था। इसमें 22,000 यूजर्स का पासवर्ड असुरक्षित रूप से सार्वजनिक कर दिया गया था।

अपगार्ड ने कहा, ‘डाटा चोरी के मामलों को लेकर जांच का सामना कर रहे फेसबुक ने अपने प्लेटफॉर्म पर थर्ड पार्टी एक्सेस को कम करने के लिए कई कदम उठाए हैं, लेकिन हाल में सामने आए मामले बताते हैं कि यह इतना भी आसान नहीं है। फेसबुक यूजर्स का डाटा आज की तारीख में इतनी जगह पर पहुंच चुका है कि खुद फेसबुक के लिए इसे नियंत्रित करना मुश्किल है।’ 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.