Move to Jagran APP

फेसबुक ने जताई चिंता, लोकतंत्र के लिए बड़ा खतरा बन सकता इंटरनेट

2016 में हुए अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव को प्रभावित करने में रूस की भागीदारी सामने आने के बाद से फेसबुक को आलोचनाओं का सामना करना पड़ा है।

By Tilak RajEdited By: Published: Tue, 23 Jan 2018 04:10 PM (IST)Updated: Tue, 23 Jan 2018 05:21 PM (IST)
फेसबुक ने जताई चिंता, लोकतंत्र के लिए बड़ा खतरा बन सकता इंटरनेट
फेसबुक ने जताई चिंता, लोकतंत्र के लिए बड़ा खतरा बन सकता इंटरनेट

सैन फ्रांसिस्को, आइएएनएस। सोशल मीडिया ने लोगों को खुलकर अपने विचार रखने का मौका दिया है। इस बीच अब फेसबुक ने कहा है कि अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता को नया आयाम देने वाला इंटरनेट लोकतंत्र के लिए खतरा भी बन सकता है।

loksabha election banner

फेसबुक के प्रोडक्ट मैनेजर समिध चक्रवर्ती ने कहा, 'इंटरनेट एक सफल लोकतंत्र को नुकसान भी पहुंचा सकता है। मैं इस बात को नजरअंदाज नहीं कर सकता। काश, मैं इस बात की गारंटी दे सकता कि सोशल मीडिया के सकारात्मक पहलू सभी प्रकार की नकारात्मकता पर भारी पड़ेंगे, लेकिन यह संभव नहीं है। हमारा कर्तव्य है कि हम इस तकनीक का सही इस्तेमाल करें, ताकि फेसबुक जैसी साइट विश्वसनीय बन सकें।'

उल्लेखनीय है कि 2016 में हुए अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव को प्रभावित करने में रूस की भागीदारी सामने आने के बाद से फेसबुक को आलोचनाओं का सामना करना पड़ा है। अलग तरह के साइबर जंग की इस घटना में रूस समर्थित वेबसाइटों ने भ्रमित करने वाले 80 हजार विज्ञापन पोस्ट किए थे। इसे करीब 12.6 करोड़ लोगों ने देखा था। इसके बाद से ही फेसबुक ऐसे उपाय तलाशने में जुटा है, जिससे फेक न्यूज और भ्रमित करने वाले विज्ञापनों से निपटा जा सके। सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने दावा किया है कि फेसबुक पर उपलब्ध नफरत फैलाने वाले संदेशों को 2018 में हटा दिया जाएगा।

चक्रवर्ती ने कहा, 'हम कोशिश कर रहे हैं कि यूजर खुद यह देख पाए कि किस विज्ञापन के लिए किस व्यक्ति या संस्थान ने भुगतान किया है। न्यूज फीड में मौजूद कंटेंट की प्राथमिकता तय करने के लिए विशेषज्ञों की राय लेने के साथ यूजरों के बीच सर्वे कराने का भी विचार किया गया है।' यूजर एक ही मुद्दे पर अलग-अलग विचार देख पाए, इसलिए 'संबंधित आर्टिकल' के विकल्प का भी टेस्ट किया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.