Move to Jagran APP

परिवार का दावा 13 साल से लापता पूर्व एफबीआई एजेंट की ईरान में मौत

पूर्व एफबीआई एजेंट के परिवार ने दावा किया है कि 2007 में रहस्यमय तरीके से गायब हुए बॉब लेविंसन की ईरानी हिरासत में मौत हो गई है।

By Manish PandeyEdited By: Published: Thu, 26 Mar 2020 10:39 AM (IST)Updated: Thu, 26 Mar 2020 10:39 AM (IST)
परिवार का दावा 13 साल से लापता पूर्व एफबीआई एजेंट की ईरान में मौत
परिवार का दावा 13 साल से लापता पूर्व एफबीआई एजेंट की ईरान में मौत

वाशिंगटन, एएफपी। 2007 में रहस्यमय तरीके से गायब हुए एक पूर्व एफबीआई एजेंट के परिवार ने दावा किया है कि उसकी ईरानी हिरासत में मौत हो गई है। हालांकि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने बॉब लेविंसन की मौत की पुष्टि नहीं की है। उन्होंने कहा कि ईरान ने पूर्व एजेंट को लेकर कोई जानकारी नहीं दी है। जबकि ईरानी अधिकारियों ने दोहराया है कि उन्हें लेविंसन के बारे में कोई जानकारी नहीं है।

loksabha election banner

वहीं, लेविंसन के परिवार ने बुधवार को कहा कि वह मर चुके हैं, हालांकि उनकी मौत कैसे और कब हुई इसकी कोई जानकारी नहीं है। परिवार ने एक बयान में कहा, 'हमने हाल ही में अमेरिकी अधिकारियों से इस बारे में बात की और हमें पता चला कि उनकी ईरानी हिरासत में मौत हो गई है।' परिवार ने कहा कि लेविंसन की मौत कोरोना वायरस महामारी से पहले हुई थी।

बता दें कि लेविंसन उन कई अमेरिकियों में से एक हैं, जो ईरान में गायब हो गए हैं, जिसका अभी तक कुछ भी पता नहीं चला। सात बच्चों के पिता मार्च 2007 में लापता हो गए थे। द वाशिंगटन पोस्ट ने 2013 में बताया कि लेविंसन, जो एफबीआई से सेवानिवृत्त हुए थे, सीआईए के लिए काम कर रहे थे और ईरान पर खुफिया जानकारी जुटाने के उद्देश्य से एक मिशन पर थे। उस समय कहा गया था कि सीआईए ने लेविंसन के लापता होने की जिम्मेदारी ली थी और उनकी पत्नी क्रिस्टीन को 2.5 मिलियन अमेरिकी डॉलर का भुगतान किया था।

लेविंसन के परिवार ने बुधवार को तेहरान पर बार-बार दुनिया से झूठ बोलने का आरोप लगाया और अमेरिका की शुरुआती प्रतिक्रिया की आलोचना की। वहीं, एफबीआई एजेंट्स एसोसिएशन, जो 14,000 से अधिक सक्रिय और पूर्व एजेंटों का प्रतिनिधित्व करता है असने कहा कि हम बॉब को नहीं भूलेगा और इस भयावह अपराध के लिए जिम्मेदार लोगों को सजा दिलाने के सभी प्रयासों का समर्थन करेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.