वाशिंगटन, एएफपी। अमेरिकी एयरलाइंस ने दो बड़े हादसों के बाद गहन जांच के दायरे में आए बोइंग 737 मैक्स विमानों की उड़ानें रोकने का एलान किया है। अमेरिका की अग्रणी एयरलाइंस ने कहा है कि अगले कुछ महीनों तक 737 मैक्स विमानों की रोजाना 115 फ्लाइट रद रहेंगी क्योंकि इन विमानों को अगस्त तक उड़ान से हटाया जा रहा है।

जांच के बाद फिर होगी वापसी
अमेरिकन एयरलाइंस के चेयरमैन और सीईओ डग पार्कर ने रविवार को कहा, 'ये 115 उड़ानें अमेरिका में हर रोज की कुल उड़ानों का महज 1.5 फीसद हैं। संघीय विमान प्रशासन और बोइंग के साथ मिलकर चल रहे काम के आधार पर हमें पूरा विश्वास है कि 19 अगस्त से पहले तक मैक्स विमानों को फिर से प्रमाणित कर दिया जाएगा। ऐसा होने पर 737 मैक्स विमानों की फिर वापसी हो जाएगी।'

हादसे के बाद आया चर्चा में 
अमेरिकी विमान निर्माता कंपनी बोइंग के 737 मैक्स विमान उस समय चर्चा में आ गए जब गत 29 अक्टूबर को इंडोनेशिया की लॉयन एयर का एक विमान हादसे का शिकार हो गया। इसके बाद गत दस मार्च को इथोपिया में भी एक 737 मैक्स विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया।

346 लोगों की गई थी जान
इन दोनों हादसों में 346 लोगों की जान चली गई थी। इन हादसों के बाद से ही दुनिया के कई देशों में इन विमानों की उड़ानें रद चल रही हैं। प्रारंभिक जांच में यह पाया गया था कि दोनों हादसे के लिए विमान का एंटी-स्टॉल सॉफ्टवेयर और अन्य तकनीकी खामियां जिम्मेदार हैं। यह बात सामने आने के बाद बोइंग दुनियाभर में तीखी आलोचना का सामना कर रही है।

ट्रंप बोले, 737 मैक्स विमानों में सुधार करे बोइंग
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि बोइंग को नए फीचर के साथ 737 मैक्स विमानों में सुधार करना चाहिए। साथ ही इसे नया नाम भी दिया जाना चाहिए। उन्होंने सोमवार को ट्वीट किया, 'अगर मैं बोइंग में होता तो मैं 737 मैक्स की खामियों को दूर कर कुछ नए फीचर जोड़ता और नए नाम से विमानों की ब्रांडिंग करता।'

Posted By: Prateek Kumar