Move to Jagran APP

यूरोपीय संघ ने कोरोना के खतरे को 'उच्च' श्रेणी का किया, ईरान ने ठुकराई अमेरिका की पेशकश

Coronavirus in World यूरोपीय यूनियन की रोग नियंत्रण एजेंसी ने कोरोना वायरस के खतरे को मध्यम (Moderate) से बढ़ाकर उच्च (High) श्रेणी का कर दिया है।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Mon, 02 Mar 2020 09:35 PM (IST)Updated: Mon, 02 Mar 2020 09:40 PM (IST)
यूरोपीय संघ ने कोरोना के खतरे को 'उच्च' श्रेणी का किया, ईरान ने ठुकराई अमेरिका की पेशकश
यूरोपीय संघ ने कोरोना के खतरे को 'उच्च' श्रेणी का किया, ईरान ने ठुकराई अमेरिका की पेशकश

ब्रसेल्स, एजेंसियांमहामारी का रूप ले चुके कोरोना वायरस से दुनियाभर में जान गंवाने वालों की संख्या तीन हजार के पार हो गई है। वहीं संक्रमित लोगों की संख्या 80 हजार के आंकड़े को पार कर गई है। इस बीच, यूरोपीय यूनियन की रोग नियंत्रण (European Union's disease control agency) एजेंसी ने कोरोना वायरस के खतरे को 'मध्यम' (Moderate) से बढ़ाकर ‘उच्च’ (High) श्रेणी का कर दिया है। यूरोपीय यूनियन आयोग की अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन (Ursula von der Leyen) ने सोमवार को यह जानकारी दी।

loksabha election banner

वायरस का फैलना जारी

समाचार एजेंसी एएफपी के मुताबिक, उर्सुला वॉन डेर लेयेन ने बताया कि ईसीडीसी (ECDC) ने लोगों के लिए कोरोना वायरस के खतरे को मध्यम से बढ़ाकर उच्च श्रेणी में कर दिया है। इसे दूसरे शब्‍दों में कहा जा सकता है कि वायरस का फैलना जारी है। बता दें कि अब तक यह वायरस 70 से ज्यादा देशों में फैल चुका है। चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (NHC) ने बताया कि देश में 42 और लोगों के मरने का पता चला है। इस तरह चीन में मृतकों की संख्या 2912 हो गई है। संक्रमण के 202 नए मामले सामने आने के बाद कुल संक्रमित लोगों की 80,026 हो गई है।

चीन में मरीजों की संख्‍या में गिरावट, एक अस्‍थाई अस्‍पताल बंद

गौर करने वाली बात है कि 22 जनवरी के बाद ऐसा पहली बार हुआ है जब संक्रमण के इतने कम मामले सामने आए हैं। संक्रमण के नए मामलों में गिरावट आने के बाद त्वरित इलाज के लिए बनाए गए 16 अस्थायी अस्पतालों में से वुहान स्थित पहले अस्पताल को बंद कर दिया गया है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने मी फेंग ने कहा कि संक्रमण के नए मामलों में कमी आने के चलते यह निर्णय लिया गया है।

ईरान ने अमेरिका की पेशकश ठुकराई

अमेरिका ने कोरोना वायरस से जूझते ईरान की मदद की पेशकश की है, जिसे ईरान ने ठुकरा दिया है। ईरानी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अब्बास मौसवी ने कहा, हम ऐसी किसी मदद पर ना ही गौर करते हैं और ना ही इसे स्वीकार करने के लिए तैयार हैं। ईरान को हमेशा अमेरिकी मंशा पर शक होता है। इधर, कोरोना वायरस से ईरान के सर्वोच्च नेता आयतुल्ला अली खामनेई की सलाहकार परिषद के सदस्य मुहम्मद मीर मुहम्मदी की मौत हो गई है। वह 71 वर्ष के थे। यह खबर ईरान में कई शीर्ष अधिकारियों के वायरस से पीडि़त होने की सूचना के बीच आई है।

दक्षिण कोरिया में चर्च के प्रमुख ने माफी मांगी

दक्षिण कोरिया में चार हजार से ज्यादा संक्रमण के मामले सामने आ चुके हैं। जो लोग संक्रमित हैं उनमें 50 फीसद से ज्यादा शिन्चेओनजी चर्च ऑफ जीसस की देगू शाखा से जुड़े हैं। सोमवार को चर्च के प्रमुख ली मैन ही ने बीमारी के प्रसार के लिए माफी मांगी। सियोल के अधिकारियों ने महामारी रोकने में मदद नहीं करने पर उनके खिलाफ हत्या का मामला दर्ज करने की शिकायत दी है। चीन के बाहर कोरोना वायरस संक्रमण के सबसे ज्यादा मामले दक्षिण कोरिया में आए हैं।

अमेरिका में दूसरी मौत

अमेरिकी स्वास्थ्य अधिकारियों ने रविवार रात कोरोना वायरस से एक और व्यक्ति की मौत होने की जानकारी दी। यह अमेरिका में इस वायरस से मौत का दूसरा मामला है। शोधकर्ताओं का कहना है कि ग्रेटर सिएटल इलाके में कई हफ्तों से फैल रहे वायरस का समय पर पता नहीं लगाया जा सका। अमेरिका में जिन दो लोगों की मौत हुई है उनका पूर्वी सिएटल के किर्कलैंड के अस्पताल में इलाज किया गया था। अमेरिका में अब तक संक्रमण के 12 मामले सामने आ चुके हैं। वहीं ईरान में अभी तक 54 लोगों की मौत हो चुकी है और 978 लोग संक्रमित हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.