Move to Jagran APP

कोरोना का हाट स्‍पाट बना यूरोप, नीदरलैंड्स और आस्ट्रिया में पाबंदियों को लेकर बवाल कई घायल, रूस में रिकार्ड मौतें

मौजूदा वक्‍त में यूरोप महाद्वीप कोरोना महामारी का केंद्र बना हुआ है। यूरोप के कई देशों में कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। महामारी के लौटने के खतरे पर गौर करते हुए कई देशों ने सख्‍त कदम उठाने शुरू किए हैं।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Sat, 20 Nov 2021 05:55 PM (IST)Updated: Sat, 20 Nov 2021 10:37 PM (IST)
कोरोना का हाट स्‍पाट बना यूरोप, नीदरलैंड्स और आस्ट्रिया में पाबंदियों को लेकर बवाल कई घायल, रूस में रिकार्ड मौतें
मौजूदा वक्‍त में यूरोप महाद्वीप कोरोना महामारी का केंद्र बना हुआ है।

वाशिंगटन, एजेंसियां। यूरोप के कई देशों में कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ने लगे हैं। संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए कई देशों में दोबारा पाबंदियां लगाई जाने लगी हैं। पाबंदियों का विरोध भी शुरू हो गया है। नीदरलैंड्स और आस्ट्रिया में बड़ी संख्या में लोग सड़कों पर उतरे और दफ्तर में तोड़फोड़ व आगजनी की। इसमें पुलिसकर्मियों समेत कई लोग घायल हुए हैं। आस्ट्रिया ने एक फरवरी से सभी लोगों के लिए कोविड रोधी टीकाकरण को अनिवार्य बना दिया है।

loksabha election banner

यूरोपीय देशों ने उठाए सख्‍त कदम

स्लोवाकिया ने गैर जरूरी सामान की दुकानों और मॉल में उन लोगों के प्रवेश पर पाबंदी लगा दी जिन्‍होंने कोविड रोधी वैक्‍सीन नहीं लगवाई है। टीका नहीं लगवाने वाले लोग सार्वजनिक कार्यक्रमों में भी नहीं जा सकेंगे। यही नहीं काम पर जाने के लिए भी ऐसे लोगों को दो बार जांच करानी होगी। यूनान के प्रधानमंत्री किरियाकोस मित्सोताकिस ने कोविड रोधी वैक्‍सीन नहीं लगवाने वाले लोगों को रेस्टोरेंट, सिनेमा, थियेटर, संग्रहालय और जिम में जाने पर पाबंदिया लगवा दी हैं। चेक गणराज्य ने भी ऐसे लोगों पर पाबंदियां लगाई हैं।

नीदरलैंड में उग्र विरोध प्रदर्शन

बढ़ते संक्रमण को देखते हुए नीदरलैंड्स के रोटरडम शहर में पाबंदियां लगाई गई हैं। इसके विरोध में शुक्रवार को बड़ी संख्या में लोग सड़कों पर उतरे और प्रदर्शन किया। प्रदर्शनकारियों ने कई दफ्तरों में तोड़फोड़ की और पुलिस के वाहन में आग लगा दी। हालात को काबू में करने के लिए पुलिस को फायरिंग करनी पड़ी। इस हिंसक प्रदर्शन में पुलिसकर्मियों समेत सात लोग घायल हुए हैं। पुलिस ने 20 लोगों को गिरफ्तार किया है। नीदरलैंड्स के कानून मंत्री ने घटना की निंदा करते हुए प्रदर्शनकारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने को कहा है।

आस्ट्रिया में शुरू हुआ विरोध

आस्ट्रिया ने सोमवार से 10 दिन के लिए लाकडाउन लगाने की घोषणा की है जो 20 दिन तक बढ़ सकता है। आस्ट्रिया सरकार ने अगले साल एक फरवरी से सभी के लिए टीकाकरण को अनिवार्य बना दिया है। शनिवार से ही इसका विरोध शुरू हो गया है। प्रमुख विपक्षी दल ने भी प्रदर्शन का समर्थन किया है। आस्ट्रिया के साथ ही स्विट्जरलैंड, क्रोएशिया और इटली में भी पाबंदियों के खिलाफ लोग मुखर हो रहे हैं। मालूम हो कि नीदरलैंड्स में इस साल जनवरी में जब कई क्षेत्रों में कर्फ्यू लगाया गया था तब भी लोगों ने भारी विरोध किया था।

सिंगापुर ने बच्चों के टीकाकरण की योजना बनाई

सिंगापुर की सरकार ने जनवरी से 12 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए कोविड-19 रोधी वैक्‍सीन देने की योजना बनाई है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को बताया कि कोविड-19 के कुल मामलों में 11.2 फीसद मामले 12 साल से कम उम्र के बच्चों में देखने को मिले हैं।

चेक गणराज्य में बढ़े केस

चेक गणराज्य में एक हफ्ते के भीतर दूसरी बार कोरोना संक्रमण के रिकार्ड 22 हजार से अधिक नए मामले सामने आए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक बीते 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के 22,936 नए मामले दर्ज किए गए हैं। चेक गणराज्‍य में बृहस्पतिवार को महामारी से 110 लोगों की मौत हुई।

रूस में रिकार्ड 1,254 की मौत, जर्मनी में 63,924 केस

समाचार एजेंसी एपी की रिपोर्ट के मुताबिक रूस में बीते 24 घंटे में महामारी से रिकार्ड 1,254 लोगों की मौत हो गई जबकि 37,120 नए मामले सामने आए। इसके साथ ही रूस में कोरोना संक्रमितों की संख्‍या 9,294,188 हो गई है जबकि महामारी से 262,843 लोगों की जान जा चुकी है। जर्मनी में 24 घंटे में 63,924 मामले सामने आए हैं जबकि 248 लोगों की मौत हुई है। जर्मनी में संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर 5,312,215 हो गया है जबकि 98,987 लोगों की मौत हुई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.