Move to Jagran APP

अमेरिका में उत्तरी कैलिफोर्निया तट के पास आए भूकंप के तेज झटके

अमेरिका में उत्तरी कैलिफोर्निया तट के पास 5.6 की तीव्रता का भूकंप आया।

By Shashank PandeyEdited By: Published: Mon, 09 Mar 2020 09:00 AM (IST)Updated: Mon, 09 Mar 2020 09:00 AM (IST)
अमेरिका में उत्तरी कैलिफोर्निया तट के पास आए भूकंप के तेज झटके
अमेरिका में उत्तरी कैलिफोर्निया तट के पास आए भूकंप के तेज झटके

वाशिंगटन, एएनआइ। अमेरिका के कैलिफोर्निया में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं। अमेरिका में उत्तरी कैलिफोर्निया तट के पास 5.6 की तीव्रता का भूकंप आया। समाचार एजेंसी एएनआइ ने अमेरिकाी जिओलॉजिकल सर्वे के हवाले से इसकी जानकारी दी है।

loksabha election banner

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अमेरिका के भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण के अनुसार हम्बोल्ट काउंटी में यूरेका के दक्षिण-पश्चिम में लगभग 70 मील की दूरी पर यह भूकंप आया। यूएसजीएस की वेबसाइट के अनुसार 1,200 से अधिक लोगों ने कहा कि उन्होंने भूकंप महसूस किया, भले ही यह तट से दूर था। भूकंप रविवार शाम 7:59 बजे आया।

उत्तरी पश्चिमी मैक्सिको में भूकंप

इससे पहले 6-7 मार्च को उत्तरी पश्चिमी मैक्सिको में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। यूएस जियोलॉजिकल सर्वे (यूएसजीएस) ने शनिवार को कहा कि रिक्टर पैमाने पर 5.6 तीव्रता का भूकंप उत्तर-पश्चिमी मेक्सिको में रिकॉर्ड किया गया। यूएसजीएस के अनुसार, झटके सुबह के 9: 22 बजे (भारतीय समय अनुसार) दर्ज किए गए।

भूकंप का केंद्र बाजा कैलिफ़ोर्निया राज्य के एस्टन काहेला शहर से 68 किलोमीटर दक्षिण-पूर्व में 32.3 किलोमीटर (लगभग 20 मील) की गहराई पर स्थित था। भूकंप से किसी के हताहत होने की अभी कोई जानकारी नहीं है। बता दें कि नॉर्थवेस्टर्न मेक्सिको का यह क्षेत्र अक्सर शक्तिशाली भूकंप की चपेट में आजाता है। क्षेत्र में भूकंपीय गतिविधि के पीछे, इसका तीन टेक्टोनिक प्लेटों की सीमा के साथ जुड़ा होना है, जिनमें उत्तरी अमेरिकी, प्रशांत और कोकोस है।

तुर्की-ईरान बॉर्डर के पास भूकंप

तुर्की-ईरान के बॉर्डर पर रविवार को भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 5.7 रही। इसकी जानकारी यूरोपियन मेडिटेरेनियन सीस्मोलॉजिकल सेंटर (EMSC) ने दी। न्यूज एजेंसी आइएएनएस के मुताबिक, इस भूकंप में 7 लोगों की मौत हो गई है। फिलहाल बचाव कार्य जारी है।आमतौर पर भूकंप की खबरें विश्वभर से आती रहती हैं। थोड़े दिन पहले पापुआ न्यू गिनी (Papua New Guinea) में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 6.2 रही थी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.