Move to Jagran APP

Lockdown के दौरान लोगों ने तनाव को दूर करने के लिए 'ऑनलाइन गेमिंग' का लिया सहारा

Online Gaming During Lockdown एक रिपोर्ट के मुताबिक बंद के दौरान अधिकतर लोग घर पर बैठे-बैठे ऑनलाइन गेमिंग के जरिये समय बिता रहे हैं।

By Sanjay PokhriyalEdited By: Published: Mon, 18 May 2020 10:43 AM (IST)Updated: Mon, 18 May 2020 10:43 AM (IST)
Lockdown के दौरान लोगों ने तनाव को दूर करने के लिए 'ऑनलाइन गेमिंग' का लिया सहारा
Lockdown के दौरान लोगों ने तनाव को दूर करने के लिए 'ऑनलाइन गेमिंग' का लिया सहारा

सैन फ्रांसिस्को, आइएएनएस। Online Gaming During Lockdown: कोरोना वायरस (कोविड-19) के कारण दुनियाभर के लोगों ने बीते कुछ महीने पूरी तरह लॉकडाउन में गुजारे हैं। हालांकि अब कई देशों ने प्रतिबंधों में कुछ ढील देनी शुरू कर दी है। लेकिन बंद के दौरान लोगों ने तनाव को दूर करने के लिए विभिन्न क्रियाकलापों के जरिये खुद को व्यस्त रखा। इसके लिए लोगों ने सबसे ज्यादा सहारा ऑनलाइन गेम्स का लिया। हाल ही में हुए एक सर्वे में भी इस बात का दावा किया गया है।

loksabha election banner

एक रिपोर्ट के मुताबिक, बंद के दौरान अधिकतर लोग घर पर बैठे-बैठे ऑनलाइन गेमिंग के जरिये समय बिता रहे हैं। अप्रैल महीने के दौरान फेसबुक गेमिंग के घंटों में 238 फीसद की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। इसके बाद लाइव गेम स्ट्रीमिंग प्लेटफार्म ट्विच का नंबर आता है, जिसमें गेमिंग के घंटों में 101 फीसद और यूट्यूब व्यूअरशिप में 65 फीसद की वृद्धि देखने को मिली है।

लाइव स्ट्रीमिंग डेटा एनालिटिक्स प्लेटफार्म स्ट्रीमएलीमेंट और आर्सेनल की रिपोर्ट में बताया गया है कि गेमिंग में सबसे ज्यादा घंटे किस प्लेटफार्म पर बिताए गए हैं। इसमें सबसे ऊपर ट्विच का नंबर आता है, जिसे 1.65 अरब घंटे देखा गया है। वहीं यूट्यूब को 46.1 करोड़ घंटे और फेसबुक गेमिंग को 29.1 करोड़ घंटे तक देखा गया, जबकि बीते साल अप्रैल में इसे सिर्फ 8.6 करोड़ घंटे तक देखा गया था।

सेलिब्रिटी टूर्नामेंट की मेजबानी का लाभ मिला : वहीं दूसरी ओर सबसे कम बढ़ोतरी माइक्रोसॉफ्ट मिक्सर में देखी गई, जिसके गेमिंग के घंटों में सिर्फ 0.2 फीसदी की बढ़ोतरी देखी गई। फेसबुक ने व्यक्तिगत विकास के मामले में सबसे बड़ी छलांग लगाई है। इसे अपने स्टैंडअलोन गेमिंग एप को जारी करने और कई सफल सेलिब्रिटी टूर्नामेंट की मेजबानी करने से बहुत लाभ हुआ है।

1.1 अरब घंटे देखा गया यूट्यूब : लाइव-स्ट्रीमिंग सॉफ्टवेयर सेवा स्ट्रीमलैब्स के नए आंकड़ों के मुताबिक, यूट्यूब के 1.1 अरब घंटे और ट्विच के 3.1 अरब घंटे देखे जाने की तुलना में 2020 की पहली तिमाही में फेसबुक गेम स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म को लगभग 55.4 करोड़ घंटे देखा गया। इसका मतलब है कि लोग ऑनलाइ गेमिंग को खूब पसंद कर रहे हैं। बता दें कि फेसबुक ने पिछले महीने एंड्रॉएड के लिए गूगल प्ले स्टोर पर अपना गेमिंग एप भी लांच किया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.