Move to Jagran APP

एपल के संस्‍थापक स्‍टीव जॉब्‍स ने लंबे समय तक अपनी बेटी को बेटी नहीं माना, जानें क्‍यों

आखिरकार स्टीव जॉब्स ने स्वीकार किया तो भी अपने आखिरी पलों तक बेटी से एक फासला बनाए रखा।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Sun, 05 Aug 2018 07:23 PM (IST)Updated: Sun, 05 Aug 2018 07:23 PM (IST)
एपल के संस्‍थापक स्‍टीव जॉब्‍स ने लंबे समय तक अपनी बेटी को बेटी नहीं माना, जानें क्‍यों
एपल के संस्‍थापक स्‍टीव जॉब्‍स ने लंबे समय तक अपनी बेटी को बेटी नहीं माना, जानें क्‍यों

न्यूयॉर्क, एजेंसी। मशहूर आइ-फोन कंपनी एपल के संस्‍थापक रहे स्टीव जॉब्स का अपनी बेटी लीजा ब्रेनन के साथ रिश्ते बेहद खराब थे। यहां तक कि उन्‍होंने कई सालों तक उसे अपनी बेटी नहीं माना। अब उनकी बेटी ने पिता के साथ रिश्तों पर किताब लिखी है।

loksabha election banner

 

'तुम्हें कुछ भी नहीं मिलेगा'

एक घटना को याद करते हुए लीजा ने बताया है कि कैसे एक बार उन्होंने अपने पिता की पुरानी पोर्शे कार मांगी थी जिसके जवाब में स्टीव ने उनसे कहा था कि तुम्हे कुछ भी नहीं मिलेगा। समझी तुम? कुछ भी नहीं, तुम्हें कुछ नहीं मिलेगा।'

वर्षों तक उन्‍होंने बेटी ही नहीं माना

लीजा ब्रेनन ने 'स्मॉल फ्राइ' नाम की किताब लिखी है। लीजा स्टीव जॉब्स की पहली बेटी हैं। लीजा ने बताया कि कैसे उनके पिता ने कई सालों तक उन्हें अपनी बेटी माना ही नहीं। जब आखिरकार स्टीव ने स्वीकार किया तो भी अपने आखिरी पलों तक बेटी से एक फासला बनाए रखा।

पिता ने कहा, टॉयलट सी बदबू आ रही है

पिता को याद करते हुए लीजा ने लिखा है कि स्टीव जॉब्स जब कैंसर से जूझ रहे थे और बिस्तर से उठ-बैठ भी नहीं पाते थे, तब वह उनसे मिलने गई। वह खुद पर गुलाब की खूशबू वाला सेंट छिड़क कर गई थीं लेकिन स्टीव ने उनसे कहा कि उनमें से टॉयलट सी बदबू आ रही है। ब्रेनन जॉब्स मानती हैं कि उनके जन्म पर शर्मिंदगी होना ही पिता संग खराब रिश्ते की सबसे बड़ी वजह थी।

बेटी मानने के लिए कोर्ट में चला था केस

लीजा ब्रेनन स्‍टीव जॉब्‍स और क्रिसन ब्रेनन की बेटी हैं। उनका जन्म 1978 में हुआ था। क्रिसन और स्टीव ने एक दूसरे को करीब 5 साल तक डेट किया लेकिन क्रिसन के गर्भवती होने पर दोनों अलग हो गए थे। स्टीव ने बच्चे को अपना मानने से इनकार कर दिया जिसके बाद कोर्ट ने पुरुषत्‍व का टेस्ट करने का आदेश दिया। इसके बाद पुष्टि हुई कि बच्ची के पिता स्टीव जॉब्स ही हैं। 2011 में स्टीव जॉब्स का निधन हुआ था। बेटी के 9 साल की हो जाने तक स्टीव जॉब्स यही दावा करते थे कि वह अशक्‍त हैं, इसलिए वह पिता नहीं बन सकते। बाद में स्टीव जॉब्स के पत्नी लॉरेन पॉवेल के साथ तीन बच्चे हुए।

'महानता और गुणों वाली कहानी के साथ मैं फिट नहीं हुई

हालांकि, बाद में स्टीव जॉब्स ने माफी मांगी लेकिन लीजा ने किताब में लिखा कि उनके पिता संग रिश्ते हमेशा तनावपूर्ण रहे। उन्होंने बताया, कभी-कभी वह पिता के घर जाया करती थीं लेकिन उनकी बातचीत के बीच भी लंबी चुप्पी रहा करती थी। लीजा ने जीवनी में लिखा है कि उनके लिए मैं उनकी तरक्की पर एक दाग की तरह थी क्योंकि हमारी कहानी उस महानता और गुणों वाली कहानी के साथ फिट नहीं हुई जो वह अपने लिए चाहते थे। मेरे लिए ठीक इसका उलट था। मैं उनके जितना करीब होती, उतना कम शर्मिंदगी महसूस करती।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.