Move to Jagran APP

राष्ट्रपति ट्रंप और पीएम मोदी ने फोन पर की बात, मेडिकल व्यवस्था और योग के महत्व पर की चर्चा

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस महामारी से लड़ने के लिए एक दूसरे के साथ बातचीत की।

By Ayushi TyagiEdited By: Published: Sun, 05 Apr 2020 12:15 PM (IST)Updated: Sun, 05 Apr 2020 12:15 PM (IST)
राष्ट्रपति ट्रंप और पीएम मोदी ने फोन पर की बात, मेडिकल व्यवस्था और योग के महत्व पर की चर्चा
राष्ट्रपति ट्रंप और पीएम मोदी ने फोन पर की बात, मेडिकल व्यवस्था और योग के महत्व पर की चर्चा

वॉशिंगटन, पीटीआइ। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस महामारी से लड़ने के लिए महत्वपूर्ण फार्मास्यूटिकल्स और चिकित्सा सामग्री के लिए वैश्विक आपूर्ति श्रृंखलाओं के सुचारू संचालन को सुनिश्चित करने पर सहमति व्यक्त की है। प्रमुख वैश्विक स्वास्थ्य संकट के दौरान लोगों की मानसिक भलाई के लिए दोनों ने आयुर्वेदा और   योग के महत्व पर चर्चा की है। 

prime article banner

व्हाइट हाउस से मिली जानकारी के अनुसार दोनों नेताओं के बीच फोन पर बातचीत की थी। दोनों नेताओं ने शनिवार को कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति ने प्रधानमंत्री मोदी के साथ चर्चा की कि दोनों देश मिलकर कोरोनोवायरस महामारी का मुकाबला करने के लिए कैसे काम कर सकते हैं। अमेरिका  में 8,400 से अधिक मौत के घाट उतार दिया हैं। वहीं दूसरी तरफ भारत में 3,370 से अधिक COVID-19 मामले और बीमारी के कारण 75 से अधिक मौतें हुई हैं। व्हाइट हाउस ने कहा कि दोनों नेताओं ने महत्वपूर्ण फार्मास्यूटिकल्स और चिकित्सा आपूर्ति के लिए वैश्विक आपूर्ति श्रृंखलाओं के मुद्दे पर संपर्क में बने रहने और वैश्विक स्वास्थ्य संकट के दौरान सुचारू रूप से कार्य जारी रखने के लिए सहमति व्यक्त की।

उन्होंने कहा कि इस कठिन समय में शारीरिक और मानसिक कल्याण सुनिश्चित करने के लिए योग और आयुर्वेद (पारंपरिक भारतीय हर्बल चिकित्सा)  जैसी प्रथाओं के महत्व के बारे में भी बात की। दोनों सहमत थे कि उनके अधिकारी वैश्विक COVID-19 संकट के संबंध में निकट संपर्क में रहेंगे। इससे पहले शनिवार को प्रधान मंत्री मोदी ने ट्वीट किया कि उन्होंने राष्ट्रपति ट्रंप के साथ टेलीफोन पर बातचीत की। 

 उन्होंने ट्वीट में लिखा कि हमने एक अच्छी चर्चा की और COVID-19 से लड़ने के लिए भारत-अमेरिका साझेदारी की पूरी ताकत को तैनात करने के लिए सहमत हुए। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) द्वारा जारी एक बयान में कहा गया कि प्रधानमंत्री और अमेरिकी राष्ट्रपति ने महामारी और वैश्विक कल्याण और अर्थव्यवस्था पर इसके प्रभाव पर विचारों का आदान-प्रदान किया। पीएम मोदी अमेरिका में COVID-19 के कारण हुए जानमाल के नुकसान के लिए गहरी संवेदना व्यक्त की और बीमारी से पीड़ित लोगों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की प्रार्थना की। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.