न्यूयॉर्क, आइएएनएस। अमेरिका में आगामी राष्ट्रपति चुनाव को लेकर सर्वे का दौर शुरू हो गया है। एक ताजा सर्वे में 56 फीसद वोटरों ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को दोबारा ह्वाइट हाउस पहुंचाने के पक्ष में अपनी राय दी है। अमेरिका में अगले साल नवंबर में राष्ट्रपति चुनाव होने हैं। इसमें ट्रंप को चुनौती देने के लिए विपक्षी डेमोक्रेटिक पार्टी में राष्ट्रपति उम्मीदवारी तय करने की प्रक्रिया चल रही है।

पोलिटिको-मॉर्निंग कंसल्ट के बुधवार को जारी सर्वे के अनुसार, 56 फीसद मतदाताओं ने उम्मीद जताई है कि नवंबर, 2020 के चुनाव में ट्रंप दोबारा सत्ता में आएंगे। हर तीन में एक से ज्यादा डेमोक्रेटिक वोटरों ने इस राय से अपनी सहमति जताई है, जबकि ट्रंप की रिपब्लिकन पार्टी के करीब 85 फीसद समर्थकों ने इस पर अपनी मुहर लगाई है। इसी सर्वे में करीब 55 फीसद वोटरों ने ट्रंप को नापसंद किया है, जबकि 63 फीसद ने कहा कि उनका देश गलत राह पर चला गया है। ये नतीजे नवंबर के प्रारंभ में 1,983 पंजीकृत मतदाताओं पर किए गए एक ऑनलाइन सर्वे के आधार पर सामने आए हैं।

चुनाव नहीं जीते तो किस दुर्गति में चला जाएगा अमेरिका

अपने खिलाफ चल रही महाभियोग की कार्यवाही से बेपरवाह अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपने समर्थकों से कहा कि वह फिर से चुनाव जीतने जा रहे हैं। राष्ट्रपति ने बुधवार को एक रैली में आगाह किया कि अगर वह 2020 के चुनावों में फिर से नहीं चुने गए तो देश अवसाद की ओर बढ़ जाएगा। बता दें कि राष्ट्रपति ट्रंप के खिलाफ महाभियोग जांच में अगले हफ्ते से खुली सुनवाई शुरू हो रही है। इस सीधा प्रसारण भी टीवी चैनलों पर किया जाएगा। इससे जरूर डोनाल्‍ड ट्रंप की छवि को नुकसान पहुंचेगा, जिसका खामियाजा उन्‍हें अगामी राष्‍ट्रपति चुनाव में उठाना पड़ सकता है। हालांकि, ताजा सर्वे में ट्रंप के हक में जनादेश दिखाई दे रहा है, लेकिन कल क्‍या हो जाए, इसके बारे में कुछ कहा नहीं जा सकता।

Posted By: Tilak Raj

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप