Move to Jagran APP

Coronavirus: अमेरिका में एक जून तक 3 हजार तक होंगी रोजाना मौतें, ट्रंप ने खारिज की रिपोर्ट

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मंगलवार को एक रिपोर्ट को खारिज कर दिया जिसमें कहा गया था कि कोरोनोवायरस के रोजोना होने वाली अमेरिकी मौत का आंकड़ा जून में 3000 तक पहुंच जाएगा।

By Ayushi TyagiEdited By: Published: Wed, 06 May 2020 07:57 AM (IST)Updated: Wed, 06 May 2020 07:57 AM (IST)
Coronavirus: अमेरिका में एक जून तक 3 हजार तक होंगी रोजाना मौतें, ट्रंप ने खारिज की रिपोर्ट
Coronavirus: अमेरिका में एक जून तक 3 हजार तक होंगी रोजाना मौतें, ट्रंप ने खारिज की रिपोर्ट

वॉशिंगटन, पीटीआइ। अमेरिका में बढ़ रहे कोरोन वायरस मामलों और रोजाना होने वाली मौतों के बढ़ते ग्राफ के बीच राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और व्हाइट हाउस ने मंगलवार को एक रिपोर्ट को खारिज कर दिया, जिसमें कहा गया था कि कोरोनोवायरस के  रोजोना होने वाली अमेरिकी मौत का आंकड़ा जून में 3,000 तक पहुंच सकता है। कोरोना वायरस से अमेरिका की मौत मंगलवार को 70,000 के करीब थी, और 12 लाख से अधिक पुष्टि मामले हो चुके हैं।

loksabha election banner

हालांकि, कई राज्यों ने नए मामलों और मृत्यु दर में गिरावट करना शुरू कर दिया है। परिणामस्वरूप, कई राज्यों ने अपनी अर्थव्यवस्था को चरणबद्ध तरीके से खोलने की योजना की घोषणा की है। 

अपनी रिपोर्ट में, जॉन्स हॉपकिन्स विश्वविद्यालय ने अमेरिका में नए कोरोना वायरस मामले 1 जून तक 200,000 पहुंचने और 3,000 से अधिक घातक परिणाम पहुंचने का दावा किया है।

ट्रंप ने एरिज़ोना के रास्ते में संयुक्त बेस एंड्रयूज पर वायु सेना के एक पर सवार होने से पहले संवाददाताओं से कहा वे अनुमान बिना किसी शमन के हैं। हम शमन कर रहे हैं। व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव कायले मैकनेनी ने एक बयान में कहा कि जॉन्स हॉपकिन्स के अध्ययन को मीडिया  चारों ओर प्रदर्शित कर रहा है जो सही तथ्यों पर आधारित नहीं है। ये  किसी भी तरह के संघीय सरकार के अनुमानों का प्रतिनिधि नहीं है।

जॉन हॉपकिंस विश्वविद्यालय ने एक अलग बयान में कहा कि फेडरल इमरजेंसी मैनेजमेंट एजेंसी (फेमा) के लिए इसके द्वारा किए गए शोध विभिन्न परिदृश्यों की योजना बनाने में सहायता करने के लिए थे और आधिकारिक पूर्वानुमान के लिए इसका उपयोग नहीं किया जाएगा। न्यूयॉर्क टाइम्स सोमवार को इसके बारे में रिपोर्ट करने वाला पहला समाचार पत्र था।

जानकारी के लिए बता दें कि कोरोना वायरस से अमेरिका इस वक्त बुरी तरह से प्रभावित है। देश में इस वक्त करीब 10 लाख से अधिक लोग कोरोना की चपेट में हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.