Move to Jagran APP

US Election 2024: राष्ट्रपति पद की दौड़ में ट्रंप ने जो बाइडन को पछाड़ा, कई जगह बनाई बढ़त; 10 महीनों में बदलेगा बहुत कुछ

अमेरिका में अगले साल होने जा रहे राष्ट्रपति चुनाव को लेकर एक बड़ी खबर सामने आई कि पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप मुख्य स्विंग राज्यों में मौजूदा राष्ट्रपति जो बाइडन से आगे चल रहे हैं। इसको लेकर एक रिपोर्ट भी जारी की गई है जिसमें दावा किया है कि ताजा मतदान के अनुसार डोनाल्ड ट्रंप जॉर्जिया मिशिगन नेवादा आदि राज्यों में मौजूदा राष्ट्रपति जो बाइडन से आगे चल रहे हैं।

By Jagran NewsEdited By: Jeet KumarPublished: Sun, 17 Dec 2023 06:30 AM (IST)Updated: Sun, 17 Dec 2023 06:30 AM (IST)
राष्ट्रपति पद की दौड़ में ट्रंप ने जो बाइडन को पछाड़ा

एएनआई, वाशिंगटन। अमेरिका में अगले साल होने जा रहे राष्ट्रपति चुनाव को लेकर एक बड़ी खबर सामने आई है कि पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप मुख्य स्विंग राज्यों में मौजूदा राष्ट्रपति जो बाइडन से आगे चल रहे हैं। इसको लेकर एक रिपोर्ट भी जारी की गई है जिसमें दावा किया गया है कि ताजा मतदान के अनुसार, डोनाल्ड ट्रंप जॉर्जिया, मिशिगन, नेवादा, एरिजोना, विस्कॉन्सिन और पेंसिल्वेनिया सहित कई राज्यों में मौजूदा राष्ट्रपति जो बाइडन से आगे चल रहे हैं। इसी खबर के साथ ट्रंप के समर्थकों में खुशी की लहर दौड़ गई है।

ट्रंप लोगों के बीच काफी पसंदीदा

स्विंग राज्य हमेशा राष्ट्रपति चुनावों में प्रत्याशी की जीत को लेकर महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इससे पहले 2020 के चुनावों में इन्हीं स्विंग राज्यों से जो बाइडन को भरपूर समर्थन मिला था, वहीं इस बार ट्रंप को जीत हासिल करनी है तो इन राज्यों में उनको भरपूर समर्थन मिलने की जरूरत होगी। द हिल की रिपोर्ट के अनुसार, ट्रंप का आगे निकलना दर्शाता है कि वे लोगों के बीच अभी भी पसंदीदा नेता हैं। हालांकि विशेषज्ञ और रणनीतिकार इस बात से सहमत हैं कि चुनाव तक लगभग 10 महीनों में बहुत कुछ बदल सकता है।

इन जगहों पर बाइडन से काफी ज्यादा आगे हैं ट्रंप

इस सप्ताह जारी एक सीएनएन सर्वेक्षण में जॉर्जिया में बाइडन ने 2020 में लगभग 12,000 वोटों से जीत हासिल की थी, इस बार ट्रंप को बाइडन से पांच फीसदी अंकों से आगे दिखाया गया है। सर्वेक्षण में यह भी पाया गया कि ट्रंप मिशिगन में बाइडन से 10 अंकों से आगे हैं, जहां बाइडन ने 2020 में लगभग 155,000 वोटों से जीत हासिल की थी।

क्या होते हैं स्विंग राज्य

स्विंग राज्य, जिन्हें बैटलग्राउंड स्टेट्स या पर्पल स्टेट्स के रूप में भी जाना जाता है। ये अत्यधिक प्रतिस्पर्धी राज्य हैं जो ऐतिहासिक रूप से राष्ट्रपति चुनावों में विभिन्न पार्टियों के लिए मतदान करते रहे हैं। जबकि अधिकांश राज्य लगातार पार्टी लाइनों के आधार पर मतदान करते हैं, 2000 से 2016 तक, 38 राज्यों ने एक ही राजनीतिक दल के लिए मतदान किया। कुछ ऐसे राज्य हैं जिन पर उम्मीदवारों और सर्वेक्षणकर्ताओं का अधिक ध्यान नहीं जाता है। यहां स्विंग राज्यों का इतिहास और अमेरिका में चुनावों पर उनका शक्तिशाली प्रभाव है।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.