Move to Jagran APP

अमेरिकियों को सबसे पहले सुरक्षित और कारगर टीका मिलने वाले आदेश पर डोनाल्ड ट्रंप ने किए दस्तखत

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक शासकीय आदेश पर दस्तखत किए हैं जिसके तहत दूसरे देशों की मदद से पहले अमेरिकी लोगों तक कोरोना की टीके की पहुंच सुनिश्चित करने को प्राथमिकता दी जाएगी। साथ मिलकर हम जल्द ही महामारी को खत्म कर देंगे।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Wed, 09 Dec 2020 07:46 PM (IST)Updated: Wed, 09 Dec 2020 07:46 PM (IST)
अमेरिकियों को सबसे पहले सुरक्षित और कारगर टीका  मिलने वाले आदेश पर डोनाल्ड ट्रंप ने किए दस्तखत
अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि टीका सुनिश्चित करने के लिए रक्षा उत्पादन कानून भी लागू करेंगे।

वाशिंगटन, प्रेट्र। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक शासकीय आदेश पर दस्तखत किए हैं, जिसके तहत दूसरे देशों की मदद से पहले अमेरिकी लोगों तक कोरोना की टीके की पहुंच सुनिश्चित करने को प्राथमिकता दी जाएगी। ट्रंप ने कहा कि अगर जरूरी हुआ तो वह सबसे पहले अमेरिकी नागरिकों को टीका सुनिश्चित करने के लिए रक्षा उत्पादन कानून (डिफेंस प्रोडक्शन एक्ट) भी लागू करेंगे। रक्षा उत्पादन कानून के जरिये राष्ट्रपति निजी कंपनियों को उत्पादन बढ़ाने का निर्देश दे सकेंगे। कंपनियों को संघीय सरकार की प्राथमिकताओं के हिसाब से टीके का निर्माण करना होगा।

loksabha election banner

ट्रंप ने कहा- हम जल्द ही कोरोना महामारी को कर देंगे खत्म

उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस से बचाव के लिए सबसे पहले अमेरिकी कंपनियों ने सुरक्षित और कारगर टीका तैयार किया। व्हाइट हाउस में मंगलवार को शासकीय आदेश पर हस्ताक्षर करते हुए कहा, 'साथ मिलकर हम जल्द ही महामारी को खत्म कर देंगे तथा देश-दुनिया में लाखों लोगों की जान बचाएंगे। हमने इसके लिए तैयारी शुरू कर दी है। ट्रंप प्रशासन ने कोरोना के सुरक्षित और प्रभावी टीके के उत्पादन और वितरण के संबंध में 'ऑपरेशन वार्प स्पीड' की शुरुआत की थी।

ट्रंप ने कहा- फाइजर ने कोरोना टीके के निर्माण और वितरण के लिए सरकार के साथ किया तालमेल

ट्रंप ने संवाददाताओं से कहा कि उनके प्रशासन ने कोरोना वायरस टीके के विकास के लिए 14 अरब डॉलर राशि की मदद की है। सरकारी मदद से ही दवा कंपनियों फाइजर और मॉडर्ना को टीका विकसित करने में मदद मिली। फाइजर ने 'ऑपरेशन वार्प स्पीड' से अलग अपना टीका तैयार किया है, लेकिन इसके निर्माण और वितरण के लिए उसने अमेरिकी सरकार के साथ तालमेल किया है।

ट्रंप चुनाव में धोखाधड़ी के अपने पुराने रुख पर कायम

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप चुनाव में धोखाधड़ी के अपने पुराने रुख पर कायम हैं। उन्हें यह भी उम्मीद है कि बतौर राष्ट्रपति वह अमेरिका का नेतृत्व करते रहेंगे। इस बीच अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट ने पेंसिलवेनिया के चुनाव नतीजों को रद करने की मांग वाली ट्रंप कैंपेन की याचिका खारिज कर दी। बता दें कि पेंसिलवेनिया में बाइडन ने ट्रंप को 80 हजार से अधिक वोटों से हराया है।

ट्रंप ने कहा- हमारी सरकार जारी रहेगी

व्हाइट हाउस में संवाददाताओं से बातचीत करते हुए डोनाल्ड ट्रंप ने कहा, 'उम्मीद है कि अगला प्रशासन भी ट्रंप प्रशासन ही होगा। हमारी सरकार जारी रहेगी। हमारे कार्यकाल के दौरान स्टॉक मार्केट ने तमाम रिकॉर्ड तोड़े है। हमने सबसे ज्यादा नौकरियां दी हैं और सेना को मजबूत किया गया है। ट्रंप ने यह बयान ऐसे समय दिया है जब अमेरिका में सत्ता हस्तांतरण प्रक्रिया औपचारिक तौर पर शुरू हो चुकी है और इसके लिए उन्होंने स्वयं आदेश जारी किए हैं। उधर, हवाई में भी चुनाव परिणाम खारिज करने की ट्रंप कैंपेन की अर्जी सुप्रीम कोर्ट ने ठुकरा दी है। इस प्रांत में बाइडन को 63.2 फीसद वोट मिले हैं जबकि ट्रंप को 33.9 फीसद वोट प्राप्त हुए हैं। हवाई में चार इलेक्टोरल कॉलेज हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.