Move to Jagran APP

डोनाल्‍ड ट्रंप ने उत्‍तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग को कहा, 'हैप्‍पी बर्थडे'

अमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने उत्‍तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन को जन्‍मदिन की बधाई दी।

By Tilak RajEdited By: Published: Fri, 10 Jan 2020 03:03 PM (IST)Updated: Fri, 10 Jan 2020 03:11 PM (IST)
डोनाल्‍ड ट्रंप ने उत्‍तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग को कहा, 'हैप्‍पी बर्थडे'
डोनाल्‍ड ट्रंप ने उत्‍तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग को कहा, 'हैप्‍पी बर्थडे'

सियोल, रायटर। अमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने उत्‍तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन को जन्‍मदिन की बधाई दी। दक्षिण कोरिया के राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार चुंग ईयू-योंग ने यह जानकारी दी है। चुंग हाल ही में अमेरिका गए थे। वहां वाशिंगटन में डोनाल्‍ड ट्रंप से चुंग ने मुलाकात की थी। इसी दौरान ट्रंप ने जन्‍मदिन की बधाई चुंग के जरिए किम को भिजवाई थी।

loksabha election banner

दक्षिण कोरिया के राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ने बताया कि वह जब वाशिंगटन में थे, तो उन्‍हें डोनाल्‍ड ट्रंप की ओर से एक मैसेज किम जोंग उन के लिए दिया गया था। वो मैसेज उन्‍होंने गुरुवार को डिलीवर कर दिया। बता दें कि 8 जनवरी को किम जोंग का जन्‍मदिन होता है। चुंग ने बताया, 'जब हम मिले, उन दिन किम जोंग उन का जन्मदिन था और राष्ट्रपति ट्रंप को याद था, इसलिए उन्‍होंने मुझे जन्‍मदिन की मुबारकबाद देने के लिए कहा था।'

गौरतलब है कि किम जोंग उन का जन्म 8 जनवरी 1983 को हुआ। बचपन से ही वह जिद्दी और अडि़यल रवैया के रहे हैं। इसके पीछे उनके परिवार का भी दोष रहा, क्‍योंकि बचपन से ही किम की हर ख्‍वाहिश को पूरा किया गया। फिर वह ख्‍वाहिश सही थी या गलत। किम जोंग इल (1941–2011) के पुत्र हैं और किम सुंग (1912–1994) के पोते। 28 दिसम्बर 2011 को किम ने खुद को तानाशाह घोषित कर दिया था। तानाशाह बन जाने के बाद किम जोंग ने कई परीक्षण किए, उसके इस परीक्षणों की पूरे विश्व में चर्चा हुई। कुछ परमाणु परीक्षण किए जाने पर अमेरिका सहित अन्य देशों ने चिंता भी जाहिर की।

अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप कई बार किम जोंग से परमाणु परीक्षण न करने और शांति बनाए रखने की अपील कर चुके हैं। किम को समझाने के लिए डोनाल्‍ड ट्रंप ने दक्षिण कोरिया में उनसे बात भी की थी। इसके बाद ऐसा लगा कि किम जोंग समझ गए और परमाणु परीक्षण बंद कर देंगे। हालांकि, ऐसा हुआ नहीं। पिछले दिनों ही खबर आई कि उत्‍तर कोरिया ने मिसाइल परीक्षण किया। साल के शुरुआत में किम जोंग ने परमाणु और अन्तरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षणों पर लगी रोक हटाने की भी घोषणा कर अपने इरादे जाहिर कर दिए। साथ ही इस तानाशाह ने जल्द 'नए सामरिक हथियार के प्रदर्शन की धमकी दी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.