वाशिंगटन, पीटीआइ। भारत के दो दिन के दौरे के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप वापस अपने देश लौट गए हैं। भारत में उनका जोरदार स्वागत सत्कार हुआ, जिससे वो बेहद गदगद हैं। भारत को महान देश बताते हुए ट्रंप ने बुधवार को कहा कि उनकी यात्रा बेहद सफल रही। राष्ट्रपति ट्रंप अपने कार्यकाल के आखिरी साल में अपने पहले दौरे पर 24 फरवरी को भारत आए थे।

उनके साथ प्रथम महिला मेलानिया ट्रंप, उनकी बेटी व सलाहकार इवांका ट्रंप, दामाद जेरेड कुशनर समेत ट्रंप प्रशासन के उच्चाधिकारियों का शिष्टमंडल भी आया था। इनमें अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार रॉबर्ट ओ ब्रायन भी शामिल थे। दो दिन के दौरे में वह आगरा भी गए और मेलानिया संग ताज का दीदार किया।

भारत के 36 घंटे का दौरा खत्म कर लौटते ही ट्रंप ने ट्वीट किया, 'अभी-अभी लैंड किया हूं। भारत महान है, यात्रा बेहद सफल रही।' इससे पहले, ट्रंप जब यात्रा खत्म कर रवाना हुए थे, तब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर आने के लिए उनका धन्यवाद किया था। ट्रंप ने अपनी भारत यात्रा की शुरुआत 24 फरवरी को अहमदाबाद से की थी। वह अमेरिका से सीधे अहमदाबाद एयरपोर्ट पर उतरे थे। जहां से पहले साबरमती आश्रम जाकर बापू को नमन किया और फिर मोटेरा स्टेडियम में अपने स्वागत समारोह में पहुंचे।

ट्रंप के स्वागत के लिए एयरपोर्ट से साबरमती आश्रम और वहां से मोटेरा स्टेडियम तक लोग सड़क की दोनों तरफ खड़े थे। स्टेडियम में लगभग सवा लाख से ज्यादा लोगों ने ट्रंप का स्वागत किया था। वहीं से वो आगरा चले गए थे और उसी दिन शाम को दिल्ली आए थे।ट्रंप की यात्रा के दौरान तीन अरब डॉलर (लगभग 21 हजार करोड़ रुपये) के रक्षा सौदों समेत कई करार भी हुए हैं। साथ कई ऊर्जा समेत कई क्षेत्रों में मिलकर काम करने पर सहमति भी बनी है।

Posted By: Krishna Bihari Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस