Move to Jagran APP

इजरायल और बहरीन के बीच शांति समझौता, डोनाल्‍ड ट्रंप ने बताया ऐतिहासिक सफलता

डोनाल्‍ड ट्रंप ने ट्वीट कर बताया कि इजरायल और बहरीन ने कूटनीतिक संबंधों को पूरी तरह से बहाल करने के लिए एक ऐतिहासिक शांति समझौते को मंजूरी प्रदान की है।

By Tilak RajEdited By: Published: Sat, 12 Sep 2020 12:03 AM (IST)Updated: Sat, 12 Sep 2020 12:16 AM (IST)
इजरायल और बहरीन के बीच शांति समझौता, डोनाल्‍ड ट्रंप ने बताया ऐतिहासिक सफलता
इजरायल और बहरीन के बीच शांति समझौता, डोनाल्‍ड ट्रंप ने बताया ऐतिहासिक सफलता

वाशिंगटन, जेएनएन। अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने कहना है कि इजरायल और बेहरीन के बीच ऐतिहासिक शांति समझौता होने जा रहा है। डोनाल्‍ड ट्रंप ने ट्वीट कर बताया कि इजरायल और बहरीन ने कूटनीतिक संबंधों को पूरी तरह से बहाल करने के लिए एक ऐतिहासिक शांति समझौते को मंजूरी प्रदान की है। उन्‍होंने ट्वीट किया- आज एक और ऐतिहासिक सफलता। हमारे दो महान दोस्त इजरायल और बहरीन साम्राज्य एक शांति समझौते के लिए सहमत हो गए हैं। 30 दिनों में इजरायल के साथ शांति समझौता करने वाला दूसरा अरब देश।

loksabha election banner

अमेरिकी राष्‍ट्रपति चुनाव से कुछ समय पहले इजरायल और बहरीन के बीच शांति समझौता डोनाल्‍ड ट्रंप को यकीनन फायदा पहुंचाएगा। बताया जा रहा है कि इस समझौते की एक शर्त के रूप में इजराइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने वेस्ट बैंक के एनेक्स सेक्शन के लिए अभी से योजना बनाने पर सहमति व्यक्त की है। ट्रंप के बयान के अनुसार, बहरीन के विदेश मंत्री अगले मंगलवार को इजरायल और यूएई के बीच होने वाले हस्ताक्षर समारोह में शामिल होंगे।

ट्रम्प, नेतन्याहू और किंग हमाद ने एक संयुक्‍त बयान जारी कर कहा है कि यह मिडिल ईस्ट के लिए एक ऐतिहासिक समझौता होगा। कोरोना काल में अच्छी अर्थव्यवस्था और गतिशील समाज वाले इन दोनों देशों के बीच खुली बातचीत से पूरे क्षेत्र में सकारात्‍मक बदलाव आएगा। साथ ही इजरायल और बहनीन में स्थिरता और सुरक्षा बढ़ेगी। 

गौरतलब है कि 1948 में आजादी के बाद इजराइल का किसी अरब देश के साथ यह सिर्फ चौथा शांति समझौता है। बता दें कि पिछले महीने संयुक्‍त अरब अमीरात (यूएई) के अलावा, वो जॉर्डन और मिस्र के साथ समझौता कर चुका है। अगस्त में यूएई से समझौता होने से पहले इजराइल का खाड़ी अरब देशों के साथ कोई राजनयिक संबंध नहीं था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.