Move to Jagran APP

लेबनान के आतंकी संगठन हिजबुल्ला पर डोनाल्‍ड ट्रंप ने लगाए नए प्रतिबंध

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने लेबनानी आतंकी संगठन हिजबुल्ला पर नए प्रतिबंध लगाए हैं। ये प्रतिबंध उसे अंतरराष्ट्रीय वित्तीय पाने से रोकने के लिए लगाए गए हैं।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Fri, 26 Oct 2018 07:47 PM (IST)Updated: Fri, 26 Oct 2018 10:00 PM (IST)
लेबनान के आतंकी संगठन हिजबुल्ला पर डोनाल्‍ड ट्रंप ने लगाए नए प्रतिबंध
लेबनान के आतंकी संगठन हिजबुल्ला पर डोनाल्‍ड ट्रंप ने लगाए नए प्रतिबंध

वाशिंगटन, प्रेट्र। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने लेबनानी आतंकी संगठन हिजबुल्ला पर नए प्रतिबंध लगाए हैं। ये प्रतिबंध उसे अंतरराष्ट्रीय वित्तीय पाने से रोकने के लिए लगाए गए हैं। ईरान समर्थित इस संगठन पर पूर्व में लगी सभी आर्थिक बंदिशों को भी बरकरार रखा गया है।

prime article banner

 ट्रंप ने बेरुत की बैरकों पर 1983 में हिजबुल्ला के हमले की 35 बरसी के मौके पर हिजबुल्ला अंतरराष्ट्रीय वित्तीय रोकथाम संशोधन अधिनियम (एचआइपीएए) 2018 पर हस्ताक्षर किए। इस हमले में अमेरिका के 241 और फ्रांस के 58 सैनिकों की मौत हो गई थी।

ट्रंप ने कहा, 'हिजबुल्ला ने हमले किए थे। ईरान अपने कट्टरपंथी एजेंडे को आगे बढ़ाने के लिए उसकी वित्तीय मदद करता था। वह आज भी उसे संरक्षण देता है।'

ह्वाइट हाउस की प्रवक्ता सारा सैंडर्स के अनुसार, 'इस कानून से हिजबुल्ला अंतरराष्ट्रीय वित्तीय प्रणाली में और अलग-थलग पड़ जाएगा और उसकी वित्तीय मदद में कमी आएगी।' अमेरिका ने हिजबुल्ला को आतंकी संगठन घोषित कर रखा है। इस कानून के तहत उन लोगों पर भी प्रतिबंध लगाया जा सकता है जो हिजबुल्ला के साथ कारोबार कर रहे हैं।

ईरान पर पांच नवंबर से प्रभावी हो जाएंगे सभी अमेरिकी प्रतिबंध
राष्ट्रपति ट्रंप ने गुरुवार को कहा कि ईरान के खिलाफ पांच नवंबर से सभी अमेरिकी प्रतिबंध फिर से प्रभावी हो जाएंगे। उन्होंने गत मई में ईरान के साथ हुए ऐतिहासिक परमाणु समझौते से अमेरिका के हटने का एलान किया था। इसके बाद अगस्त में ईरान के खिलाफ कई प्रतिबंध लगा दिए थे। ईरान ने साल 2015 में अमेरिका समेत दुनिया के छह शक्तिशाली देशों के साथ परमाणु समझौता किया था। हिजबुल्ला पर प्रतिबंध लगाने वाले कानून पर हस्ताक्षर के मौके पर ट्रंप ने ईरान को घातक हथियार बनाने से रोकने का वादा भी किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK