न्यूयॉर्क, पीटीआइ। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप देश में आने वाले राष्ट्रपति चुनाव वाले दिन रात में पार्टी करने की तैयारी कर रहे हैं। एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, COVID-19 महामारी के कारण शहर में बड़े समारोहों की सीमाएं तय होने के बावजूद ट्रंप वाशिंगटन में चुनाव वाली रात को पार्टी की तैयारी कर रहे हैं। न्यूयॉर्क टाइम्स ने बताया कि ट्रंप 3 नवंबर को वॉशिंगटन में अपने होटल में अपनी चुनावी रात की पार्टी करेंगे और उनका यह फैसला शहर के डेमोक्रेटिक मेयर के साथ गतिरोध का कारण बन सकता है, जिन्होंने कोरोना वायरस को लेकर सख्त दिशा-निर्देशों को लागू कर रखा है।

3 नवंबर के राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बिडेन द्वारा रिपब्लिकन को चुनौती दी जा रही है। NYT की रिपोर्ट में कहा गया है कि ट्रंप द्वारा इस आयोजन पर कोलंबिया के जिला प्रशासन का कुछ ज्यादा कहना नहीं है। बताया गया कि महामारी के कारण, शहर के आपातकालीन आदेशों के तहत वाशिंगटन में 50 से अधिक लोगों के इकट्ठा होने की अनुमति नहीं है। शहर के मेयर म्यूरियल बाउजर ने कहा कि वह चुनाव की रात सभा की योजनाओं से अवगत हैं और चेतावनी दी है कि होटल के खिलाफ कार्रवाई हो सकती है। 

बता दें कि अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में मतदान को लेकर जबर्दस्त उत्साह है। 2020 के चुनाव में अब कुछ ही दिन शेष हैं और चुनाव पूर्व मतदान की व्यवस्था में अब तक पिछले चुनावों की तुलना में मतदान पूर्व वोटिंग ज्यादा होने जा रही है। चुनावों के नतीजे आने में भी देरी हो सकती है। यह भी संभावना है कि चुनाव की रात में यह जानकारी न आ सके कि कौन विजयी हुआ।

चुनाव पूर्व सर्वे से पता चलता है कि फ्लोरिडा और कैरोलिना में डेमोक्रेट प्रत्याशी जो बिडेन रिपब्लिकन प्रत्याशी ट्रंप से आगे हैं। बता दें कि इस बार कांटे का संघर्ष है। सर्वे के मुताबिक फ्लोरिडा राज्य के 37 फीसद मतदाताओं ने कहा कि वे चुनाव पूर्व मतदान में अपना वोट डाल चुके हैं। इनमें से 71 फीसद वोटरों ने कहा कि उन्होंने जो बिडेन को समर्थन किया है। 27 फीसद ट्रंप के साथ दिखाई दिए। दक्षिण कैरोलिना में भी रिपब्लिकन से डेमोक्रेट थोड़ा सा ही आगे हैं, लेकिन मुकाबला टक्कर का है।

रिपोर्ट में अनुमान है कि चुनाव पूर्व वोटिंग में डेमोक्रेट को चालीस और रिपब्लिकन को तीस फीसद वोट जा सकते हैं। पेंसिलवेनिया में 2016 में ट्रंप एक फीसद से भी कम वोटों से विजयी हुए थे। इस बार जीत आसान नहीं होगी।

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस