Move to Jagran APP

डोनाल्ड ट्रंप को चुनाव व्यवस्था पर नहीं है भरोसा ,कहा- दो बार वोट डालें तो चलेगा पता

विलमिंगटन एयरपोर्ट पर अपने समर्थकों के बीच ट्रंप ने कहा कि अमेरिका के इतिहास में यह चुनाव सर्वाधिक महत्वपूर्ण है।

By Dhyanendra SinghEdited By: Published: Thu, 03 Sep 2020 05:42 PM (IST)Updated: Thu, 03 Sep 2020 05:51 PM (IST)
डोनाल्ड ट्रंप को चुनाव व्यवस्था पर नहीं है भरोसा ,कहा- दो बार वोट डालें तो चलेगा पता
डोनाल्ड ट्रंप को चुनाव व्यवस्था पर नहीं है भरोसा ,कहा- दो बार वोट डालें तो चलेगा पता

वाशिंगटन, एपी। अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में मेल-इन बैलेट वोटिंग का शुरू से मुखर विरोध कर रहे राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अब एक अजीब सुझाव दिया है। उन्होंने कहा कि लोगों को दो बार वोट डालना चाहिए। एक बार मेल बैलेट से, दूसरी बार मतदान केंद्र जाकर। इससे चुनाव व्यवस्था की सही जांच हो जाएगी। हालांकि, ट्रंप का यह सुझाव गैरकानूनी है।

loksabha election banner

विलमिंगटन एयरपोर्ट पर अपने समर्थकों के बीच ट्रंप ने कहा, 'अमेरिका के इतिहास में यह चुनाव सर्वाधिक महत्वपूर्ण है। हमारे सामने कई बड़े मुद्दे हैं। लोग अभूतपूर्व संकटों का सामना कर रहे हैं।'

यदि व्यवस्था में होगी खामी तो लोग दो बार भी डाल देंगे वोट

इसके बाद ट्रंप ने एक टीवी इंटरव्यू में नवंबर के चुनाव में लोगों को पहले बैलेट वोटिंग करने, फिर मतदान केंद्र जाकर वोट डालने के लिए कहा। उन्होंने कहा, 'उन्हें बैलेट भेजने दें और वोटिंग के लिए भी जाने दें। दावा किया जाता है कि हमारी चुनाव व्यवस्था दुरुस्त है। यदि यह दावा सच है तो लोग दोबारा वोट नहीं डाल पाएंगे। यदि व्यवस्था में खामी होगी तो लोग दो बार भी वोट डाल देंगे।'

कोरोना संक्रमण के कारण देश में बैलेट से वोटिंग करने वालों की संख्या बढ़ रही है। ट्रंप शुरू से इसका विरोध कर रहे हैं। उनका कहना है कि इसमें बड़े पैमाने पर धोखाधड़ी हो सकती है।

चीन से ज्यादा खतरा

अमेरिका के अटार्नी जनरल विलियम बर्र ने मेल बैलेट के जरिये धोखाधड़ी के प्रति चेताया है। उन्होंने इसका संदर्भ तो नहीं बताया, लेकिन इतना जरूर कहा कि ऐसी गतिविधियों के कुछ साक्ष्य मौजूद हैं। उन्होंने चुनाव सुरक्षा को लेकर रूस की तुलना में चीन से ज्यादा खतरा जताया है।

बता दें कि नवंबर में अमेरिका में चुनाव होना है। इसे लेकर रॉयटर्स/ इप्सोस द्वारा एक सर्वे किया गया और इसी में यह बात सामने आई। इस सर्वे के अनुसार 40 फीसदी लोगों ने मौजूदा राष्ट्रपति ट्रंप में अपना विश्वास जताया, जबकि 47 फीसद मतदाताओं का कहना है कि वे डेमोक्रेटिक पार्टी के प्रत्याशी जो बिडेन के पक्ष में मतदान करेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.