Move to Jagran APP

ट्रंप-किम जोंग शिखर वार्ता: विपक्ष की आशंकाओं का अमेरिकी राष्‍ट्रपति ने दिया ये जबाव

ट्रंप ने विपक्ष की इस प्रतिक्रिया के बाद अपने ट्विटर पर अपने आलोचकों के खिलाफ कहा है कि जो लोग वर्षों से विफल रहे हैं उनके लिए यह शिखर वार्ता बहुत दिलचस्‍प रहेगी।

By Ramesh MishraEdited By: Published: Mon, 25 Feb 2019 09:24 AM (IST)Updated: Mon, 25 Feb 2019 11:49 AM (IST)
ट्रंप-किम जोंग शिखर वार्ता: विपक्ष की आशंकाओं का अमेरिकी राष्‍ट्रपति ने दिया ये जबाव
ट्रंप-किम जोंग शिखर वार्ता: विपक्ष की आशंकाओं का अमेरिकी राष्‍ट्रपति ने दिया ये जबाव

वाशिंगटन [ एजेंसी ]। उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप के साथ दूसरे शिखर सम्मेलन को लेकर डेमोक्रेट्स नेता ने आगाह किया है। रविवार को सीनेट में विदेश संबंधी समिति के सदस्‍य व डेमोक्रेट्स नेता मार्क ने शिखर वार्ता को लेकर चिंता जाहिर की है। मार्क ने कहा कि राष्‍ट्रपति ट्रंप को इस वार्ता को लेकर बेहद सावधान रहना चाहिए। उन्‍होंने कहा कि हमें यह ख्‍याल रखना चाहिए कि हम परमाणु निरस्‍त्रीकरण के बदले में जोंगे को क्‍या दे रहे हैं। बता दें कि ट्रंप और किम जोंग के बीच सिंगापुर में पहली ऐतिहासिक मुलाकात के बाद दूसरी शिखर वार्ता अगले सप्ताह वियतनाम में होगी। वियतनाम के हनोई में ट्रंप और किम की दूसरी बैठक का मकसद उत्तर कोरिया का परमाणु निरस्त्रीकरण है।
राष्‍ट्रपति ट्रंप ने ट्विटर पर अपने आलोचकों को दिया जवाब
उधर, ट्रंप ने विपक्ष की इस प्रतिक्रिया के बाद अपने ट्विटर पर अपने आलोचकों के खिलाफ कहा है कि जो लोग वर्षों से विफल रहे हैं, उनके लिए यह शिखर वार्ता बहुत दिलचस्‍प रहेगी। ट्रंप ने व्‍यंग्‍य भरे लहजे में कहा- वार्ता का तरीका बताने के लिए सबको धन्‍यवाद। ट्रंप ने रविवार को ट्वीट किया कि वह अगले दिन वियतनाम के हनोई में बैठक के लिए रवाना होंगे। उन्‍होंने अपनी इस यात्रा को उम्‍मीद भरा बताया।

loksabha election banner


ट्रंप ने यह भी कहा कि किम जानते हैं कि "परमाणु हथियारों के बिना, उनका देश दुनिया में कहीं भी बड़ी आर्थिक शक्तियों में से एक बन सकता है। इस हफ्ते हो शिखर सम्मेलन में जाते हुए ट्रंप ने कहा है कि उत्तर कोरिया ने हाल के महीनों में किसी भी परमाणु हथियार का परीक्षण नहीं किया है। बता दें कि जून में सिंगापुर में उनकी पहली बैठक ने उत्तर कोरिया से अपने परमाणु हथियार कार्यक्रम को खत्म करने के लिए एक अस्पष्ट वचन दिया था। बता दें कि मार्के ने कहा है कि शिखर वार्ता को लेकर अभी कुछ भी स्पष्ट नहीं है, और मुझे लगता है कि राष्‍ट्रपति को जोखिम नहीं उठाना चाहिए। वार्ता में हमें रियायतों को लेकर बेहद सजग रहना चाहिए। यह भी देखना चाहिए कि अमेरिका को वास्‍तविक रियायतों के बदले  क्‍या मिल रहा है।
वार्ता के लिए उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग वियतनाम के लिए रवाना
उधर, उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन अमेरिकी राष्ट्रपति के साथ दूसरे शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए रविवार को ट्रेन से वियतनाम के लिए रवाना हुए। उत्‍तर कोरिया की सरकारी मीडिया ने इस बात की पुष्टि की। उत्तर कोरिया की सरकारी संवाद समिति कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी ने अपनी खबर में बताया कि अमेरिका के साथ वार्ता में एक मुख्य वार्ताकार किम योंग चोल और उत्तर कोरियाई नेता की बहन किम यो जोंग, किम के साथ थे।

उत्तर कोरिया की सरकारी संवाद समिति द्वारा जारी की गई टीवी फुटेज और तस्वीरों में दिखाया गया है कि किम ने ट्रेन से रवाना होने से पहले प्योंगयोंग स्टेशन पर गार्ड ऑफ ऑनर का निरीक्षण किया। ट्रंप-किम की बैठक हनोई में बुधवार और गुरुवार को प्रस्तावित है। दोनों नेताओं के बीच पहली शिखर बैठक पिछले साल जून में सिंगापुर में हुई थी, जो उत्तर कोरिया के परमाणु निरस्त्रीकरण कार्यक्रम पर बिना किसी ठोस समझौते के समाप्त हुई थी। किम की विदेश यात्रा की योजनाएं नियमित रूप से गुप्त रखी जाती हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.