Move to Jagran APP

अभियोग मामलों को रोकने के लिए शीर्ष अदालत जा सकते हैं ट्रंप

अपने खिलाफ अभियोग मामलों को रोकने के लिए डोनाल्‍ड ट्रंप शीर्ष अदालत का दरवाजा खटखटा सकते हैं।

By Monika MinalEdited By: Published: Tue, 03 Dec 2019 09:59 AM (IST)Updated: Tue, 03 Dec 2019 09:59 AM (IST)
अभियोग मामलों को रोकने के लिए शीर्ष अदालत जा सकते हैं ट्रंप
अभियोग मामलों को रोकने के लिए शीर्ष अदालत जा सकते हैं ट्रंप

लंदन, एएनआइ। अमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप अपने खिलाफ चलाए जा रहे अभियोग मामलों को रोक के लिए शीर्ष अदालत जा सकते हैं। दो दिवसीय नाटो समिट में हिस्‍सा लेने के लिए लंदन पहुंचने के बाद ट्रंप ने इस तरह का बयान दिया है।

loksabha election banner

ट्रंप ने ट्वीट किया, ‘अभी-अभी यूनाइटेड किंगडम पहुंचा, कल होने वाले नाटो समिट के लिए लंदन जा रहा हूं। यहां लैंडिंग से पहले झूठे अभियोग मामलों पर रिपब्लिकन रिपोर्ट को पढ़ा। ग्रेट जॉब!’

ट्रंप पर आरोप है कि उन्होंने अपने डेमोक्रेटिक प्रतिद्वंद्वी जो बिडेन को नुकसान पहुंचाना चाहते हैं। इसके लिए उन्‍होंने यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की से गैरकानूनी तौर पर मदद मांगी थी। बता दें कि ट्रंप ने अपने ऊपर लगाए गए महाभियोग के तमाम आरोपों को खारिज कर दिया है। बुधवार से ट्रंप के खिलाफ महाभियोग मामलों की सुनवाई शुरू होगी लेकिन व्‍हाइट हाउस की ओर से इसमें शामिल होने से इंकार कर दिया गया है। 

उल्‍लेखनीय है कि व्हाइट हाउस ने हाउस ज्यूडिशरी कमेटी को सूचित किया है कि वह बुधवार को प्रस्तावित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ समिति के पहले महाभियोग जांच में शामिल नहीं होगा। व्हाइट हाउस के वकील पैट किपोलोने ने हाउस ज्यूडिशरी कमेटी के अध्यक्ष जैरी नाडलर को पत्र लिखकर इस बारे में बताया। पत्र में उन्‍होंने लिखा, ‘हम इसमें शामिल होना उचित नहीं समझते क्‍योंकि गवाहों के नाम अभी तक जाहिर नहीं किया गया है।’ पत्र में उन्‍होंने यह भी सवाल किया है कि इस पूरी प्रक्रिया में राष्ट्रपति के मामले की निष्पक्ष सुनवाई की जाएगी या नहीं।

इससे पहले अमेरिकी राष्‍ट्रपति ने डेमोक्रेट की निंदा की थी कि ऐसे समय में ज्‍यूडिशियरी कमिटी बनाने और अभियोग मामलों की सुनवाई करने का क्‍या मतलब है जब वे नाटो समिट में शामिल होने जा रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.