Move to Jagran APP

US Election 2020: ट्रंप ने पोर्टलैंड के मेयर को मूर्ख कहा तो मिला जवाब, घृणा आपने फैलाई, बांटने की कोशिश अपने की

पोर्टलैंड में सड़कों पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के समर्थकों और वामपंथी प्रदर्शनकारियों के बीच हुई हिंसा को लेकर सियासत तेज हो गई है।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Mon, 31 Aug 2020 05:21 PM (IST)Updated: Tue, 01 Sep 2020 12:41 PM (IST)
US Election 2020: ट्रंप ने पोर्टलैंड के मेयर को मूर्ख कहा तो मिला जवाब, घृणा आपने फैलाई, बांटने की कोशिश अपने की
US Election 2020: ट्रंप ने पोर्टलैंड के मेयर को मूर्ख कहा तो मिला जवाब, घृणा आपने फैलाई, बांटने की कोशिश अपने की

पोर्टलैंड, एजेंसियां। अमेरिका के ऑरेगन प्रांत के सबसे बड़े शहर पोर्टलैंड में सड़कों पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के समर्थकों और वामपंथी प्रदर्शनकारियों के बीच हुई हिंसा को लेकर सियासत तेज हो गई है। राष्ट्रपति ट्रंप और पोर्टलैंड के मेयर टेड व्हीलर ने एक-दूसरे को हिंसा के लिए जिम्मेदार ठहराया है। मेयर व्हीलर ने ट्रंप पर जहरीला माहौल बनाने का आरोप लगाते हुए कहा, 'वह आप ही हैं, जिसने घृणा और विभाजन पैदा किया है।'

loksabha election banner

आपने हमें बांटने की कोशिश की

मेयर टेड व्हीलर ने ट्रंप पर निशाना साधते हुए कहा कि आपने आधुनिक इतिहास के किसी भी अन्य व्यक्ति की तुलना में हमें बांटने की ज्यादा कोशिश की है। अब आप यह चाहते हैं कि मैं इस हिंसा को रोकूं, जिसे आपने बढ़ावा दिया है।' व्हीलर ने ट्रंप की टिप्पणियों पर गुस्सा जाहिर करते हुए कहा कि इससे स्थिति को संभालने में कोई मदद नहीं मिलेगी। हमें साथ मिलकर काम करना चाहिए।

व्हीलर को बताया मूर्ख

इससे पहले ट्रंप ने कई ट्वीट, री-ट्वीट किए थे। एक ट्वीट में ऐसा लगा मानो ट्रंप अपने समर्थकों को पोर्टलैंड जाने के लिए प्रोत्साहित कर रहे हों। ट्रंप ने व्हीलर को एक डेमोक्रेट, एक मूर्ख की उपाधि देते हुए हिंसा के लिए दोषी ठहराया था। ट्रंप ने कहा था कि देश के दूसरे राज्यों की तरह पोर्टलैंड के लोग भी कानून का राज चाहते हैं। लेकिन, उग्र वामपंथी डेमोक्रेट मेयर अपने तहखाने से बाहर आकर अपराध के खिलाफ बोलने तक के लिए तैयार नहीं हैं। ऐसे मेयर कानून-व्यवस्था की स्थिति क्या संभालेंगे।

बिडेन ने की निंदा

राष्ट्रपति पद के डेमोक्रेट प्रत्याशी बिडेन ने कहा कि पोर्टलैंड की सड़कों पर रातभर हमने जो हिंसा देखी, वह अस्वीकार्य है। हमें ऐसा देश नहीं बनना, जहां लोग आपस में ही लड़ रहे हों। उन्होंने कहा कि ट्रंप के कार्यकाल में हर तरफ तनाव बढ़ा है और आपसी सौहार्द खत्म होता जा रहा है।

खिलाड़‍ियों ने एकजुटता दिखाई

अमेरिका के 40 से अधिक पेशेवर खिलाडि़यों ने 'इन्वेस्ट इन यूएस' के साथ एकजुटता दिखाते हुए एक पत्र पर हस्ताक्षर किए हैं। 'इन्वेस्ट इन यूएस' कई संगठनों का एक गठबंधन है। पत्र में जैकब ब्लैक को गोली मारने वाले पुलिस अफसर की जवाबदेही तय और हिंसक घटनाओं पर रोक लगाने की मांग की गई है।

पेट्रियट प्रेयर समर्थक था झड़प में मारा गया शख्स

पोर्टलैंड में शनिवार को हुई झड़प में मारा गया शख्स दक्षिणपंथी समूह 'पेट्रियट प्रेयर' का समर्थक था। वाशिंगटन स्थित समूह के प्रमुख जोय गिबसन ने कहा कि जिस व्यक्ति को गोली मारी गई, वह 'अच्छा मित्र' था, लेकिन उन्होंने उसके बारे में और कोई जानकारी नहीं दी। समूह के फेसबुक पेज के मुताबिक मारा गया व्यक्ति जय बिशप के नाम से जाना जाता था। बकौल पुलिस, उस व्यक्ति को सीने में गोली मारी गई थी। हत्यारे का पता नहीं चल पाया है। पुलिस ने आम लोगों से सुराग देने की अपील की है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.