Move to Jagran APP

डिजनी को एच-1बी वीजा से जुड़ी कानूनी लड़ाई में राहत

डिजनी के कर्मचारियों ने कंपनी के खिलाफ मुकदमा दायर कर यह आरोप लगाया था कि उनकी जगह पर एच-1बी वीजा धारकों को रखकर उनके साथ भेदभाव किया गया।

By Srishti VermaEdited By: Published: Fri, 11 May 2018 04:53 PM (IST)Updated: Fri, 11 May 2018 04:53 PM (IST)
डिजनी को एच-1बी वीजा से जुड़ी कानूनी लड़ाई में राहत
डिजनी को एच-1बी वीजा से जुड़ी कानूनी लड़ाई में राहत

वाशिंगटन (प्रेट्र)। मनोरंजन के क्षेत्र की दिग्गज अमेरिकी कंपनी डिजनी के पूर्व कर्मचारियों ने एच-1बी वीजा विवाद से जुड़ा मुकदमा वापस ले लिया है। इन कर्मियों ने कंपनी के खिलाफ मुकदमा दायर कर यह आरोप लगाया था कि उनकी जगह पर एच-1बी वीजा धारकों को रखकर उनके साथ भेदभाव किया गया। एच-1बी वीजा धारकों में ज्यादातर भारतीय थे। यह वीजा भारतीय पेशेवरों में खासा लोकप्रिय है।

loksabha election banner

लंबी अदालती लड़ाई के बाद बुधवार को मुकदमा वापस लेने की घोषणा की गई। डिजनी के पूर्व आइटी कर्मियों की ओर से मुकदमा दायर करने वाली अमेरिकी अटार्नी सारा ब्लैकवेल ने कहा, 'दुर्भाग्य से हम यह कानूनी लड़ाई हार गए।' डिजनी की महिला प्रवक्ता ने कहा, 'हमारे लिए सभी बराबर हैं।

मुकदमे पूरी तरह बेबुनियाद थे।' एच-1बी गैर प्रवासी वीजा है। इससे अमेरिकी कंपनियों को उच्च कुशल विदेशी पेशेवरों को नौकरी देने की अनुमति मिलती है। अमेरिका की ज्यादातर प्रौद्योगिकी कंपनियां भारत और चीन जैसे देशों के आइटी पेशेवरों को अपने यहां नौकरी पर रखने के लिए इसी वीजा पर निर्भर रहती हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.