Move to Jagran APP

अमेरिका में प्रदर्शनों का सिलसिला जारी, मिनीपोलिस की श्रद्धांजलि सभा में उमड़ी भारी भीड़

फ्लॉयड के लिए छह दिनों तक तीन शहरों में श्रद्धांजलि सभाओं का आयोजन किया जा रहा है। पहली सभा मिनीपोलिस की नॉर्थ सेंट्रल यूनीवर्सिटी में हुई।

By Dhyanendra SinghEdited By: Published: Fri, 05 Jun 2020 08:14 PM (IST)Updated: Fri, 05 Jun 2020 08:16 PM (IST)
अमेरिका में प्रदर्शनों का सिलसिला जारी, मिनीपोलिस की श्रद्धांजलि सभा में उमड़ी भारी भीड़
अमेरिका में प्रदर्शनों का सिलसिला जारी, मिनीपोलिस की श्रद्धांजलि सभा में उमड़ी भारी भीड़

वाशिंगटन, एजेंसियां। गुरुवार को मिनीपोलिस में जॉर्ज फ्लॉयड के अंतिम संस्कार के लिए उसके सुनहरी ताबूत के सामने नामचीन हस्तियां, संगीतज्ञ और नेता एकत्र हुए। इस दौरान जहां लोगों की आंखे नम थीं वहीं उन्हें इस बात की खुशी की यह बदलाव लाने का एक मौका है। उधर, लगातार दसवें दिन अमेरिका के सभी बड़े शहरों अटलांटा, वाशिंगटन डीसी, डेनवर और लॉस एंजिलिस में हजारों लोगों ने प्रदर्शन किया। यह लोग 'नो जस्टिस नो पीस' और 'ब्लैक लाइव्स मैटर' जैसे नारे लगा रहे थे। बता दें कि पुलिस हिरासत में फ्लॉयड की मौत से पूरे विश्व में आक्रोश है और बड़े पैमाने पर प्रदर्शन हो रहे हैं। अमेरिका में हुए ¨हसक प्रदर्शनों के खिलाफ कार्रवाई करते पुलिस ने अब तक दस हजार लोगों को गिरफ्तार किया है।

loksabha election banner

फ्लॉयड के लिए छह दिनों तक तीन शहरों में श्रद्धांजलि सभाओं का आयोजन किया जा रहा है। पहली सभा मिनीपोलिस की नॉर्थ सेंट्रल यूनीवर्सिटी में हुई। इस मौके पर नागरिक अधिकार कार्यकर्ता जेसी जैकसन, सांसद एमी क्लोबूचर और इलहन उमर, शीला जैकसनली और अयना प्रेसले समेत संसद के अन्य सदस्य उपस्थित थे। इसके अलावा नामचीन हस्तियों में टी आई लुडाकिर्स, टेरीसे गिब्सन, केविन हार्ट, टिफनी हदीश और मार्सई माíटन शामिल थे। मिनीपोलिस में फ्लॉयड की याद में प्रसिद्ध नागरिक अधिकार कार्यकर्ता रीव शार्पटन ने कहा अब संदेश साफ है, कि मैं सांस ले सकता हूं। हालांकि अभी भी कई अश्वेत अमेरिकियों के लिए उनके सपने और मकसद मिट्टी में मिल गए हैं, क्योंकि वे अब भी सांस नहीं ले सकते। उन्होंने कहा कि फ्लॉयड के साथ जो हुआ, वह इस देश में रोज होता है। वक्त है कि हम जॉर्ज के नाम पर खड़े हों और कहें कि आप अपना घुटना हमारी गर्दन से हटाएं। फ्लॉयड की याद में की गई टिप्पणी के दौरान, शार्पटन ने बताया कि पुलिस प्रणाली में सुधारों की मांग को लेकर अगस्त में वाशिंगटन में एक प्रदर्शन की योजना है। मिनीपोलिस के बाद फ्लॉयड के शव को अंतिम दर्शन के लिए शनिवार को रेफोर्ड (नार्थ केरोलिना) ले जाया जाएगा। इसी शहर में फ्लॉयड का जन्म हुआ था। इसके बाद सोमवार को अंतिम दर्शन के उनका शव ह्यूस्टन ले जाया जाएगा। यहीं पर फ्लॉयड ने अपना अधिकांश समय व्यतीत किया। उधर, कैलिफोर्निया के सभी बड़े शहरों से कफ्र्यू हटा दिया गया है।

फ्लॉयड के भाई ने शुक्रिया कहा

ब्रूकलिन कैडमेन प्लाजा में उमड़ी भीड़ ने फ्लॉयड के भाई टेरेंस फ्लॉयड से कहा, आप अकेले नहीं हैं। टेरेंस ने जॉर्ज के लिए समर्थन देने वालों को शुक्रिया कहा। टेरेंस ने कहा, 'मेरे भाई के लिए आप सभी के प्यार को देखकर मैं ईश्वर का शुक्रिया अदा करता हूं।'

आठ मिनट 46 सेकेंड है प्रदर्शन का मुख्य नारा

यूं तो सभी विरोध प्रदर्शनों का कोई न कोई नारा जरूर होता है लेकिन जॉर्ज फ्लॉयड की मौत को लेकर हो रहे प्रदर्शन का नारा कुछ अलग है और असल में यह एक संख्या-आठ मिनट 46 सेकेंड। अभियोजकों के मुताबिक फ्लॉयड के दम तोड़ने से पहले मिनीपोलिस के श्वेत अधिकारी ने उसकी गर्दन पर इतने ही समय तक घुटना रखा था।

पुलिस अफसरों पर लगाया गया हत्या के लिए उकसाने का आरोप

गुरुवार को फ्लॉयड की मौत मामले गिरफ्तार किए गए तीन पुलिस अधिकारियों को कोर्ट में पेश किया गया। न्यायाधीश ने इन्हें जमानत देने के लिए 75-75 हजार डॉलर की राशि तय की है। इन पर हत्या के लिए उकसाने का आरोप लगाया गया है। मुख्य आरोपित डेरेक चाउविन को जमानत के लिए सोमवार को कोर्ट में पेश किया जाएगा। सभी पुलिस अधिकारियों को बर्खास्त कर दिया गया है। अगर इन्हें दोषी पाया जाता है तो अधिकतम 40 सालों की कैद हो सकती है। 

ट्रंप का ट्वीट हटाया

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के चुनाव अभियान के दौरान पुलिस हिरासत में में मारे गए अश्वेत अमेरिकी नागरिक जॉर्ज फ्लॉयड को श्रद्धांजलि दी गई। इसका एक वीडियो ट्रंप की प्रचार अभियान टीम ने ट्विटर पर पोस्ट किया था। हालांकि अब सोशल मीडिया कंपनी ने कॉपीराइट की शिकायत मिलने के बाद इस वीडियो को हटा दिया है। जॉर्ज फ्लॉयड को दी गई श्रद्धांजलि वाला वीडियो 3:45 मिनट का है, जिसे 3 जून को ट्विटर पर पोस्ट किया गया था. इस वीडियो को हटाए जाने के बाद ट्विटर और ट्रंप के बीच दिखी ये ताजा टकरार है।

अश्वेत हत्याकांड से जुड़े कुछ प्रमुख बिंदु

-इंसानों के रंग को लेकर किए गए एक विवादित मेल के बाद उत्तरी कैलिफोर्निया के एक शहर के मेयर ने गुरुवार को इस्तीफा दे दिया।

-रैपर केन वेस्ट ने फ्लॉयड की बेटी की पढ़ाई के लिए कॉलेज फंड बनाया है।

-ऑस्ट्रेलिया और फ्रांस में कोरोना फैलने के डर से रैली पर रोक लगा दी गई है।-दक्षिण कोरिया में अमेरिकी दूतावास के सामने दर्जनों लोगों ने प्रदर्शन किया।

राष्ट्रपंति डोनाल्ड ट्रंप की पत्नी मेलानिया ट्रंप ने कहा कि मैं एक बार फिर उनके परिवार और दोस्तों के प्रति हार्दिक संवेदना व्यक्त करती हूं। मुझे पूरी आशा है कि हमारा देश जल्द इस चुनौतीपूर्ण समय से बाहर निकल आएगा।

स्पीकर प्रतिनिधि नैंसी पेलोसी ने बताया कि  हम समान न्याय वाले कानून की प्राप्ति तक हम आराम से नहीं बैठेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.