वाशिंगटन, एएफपी। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को झटका देते हुए अमेरिका के लुसियाना प्रांत के मतदाताओं ने डेमोक्रेटिक पार्टी के जॉन बेल एडवर्ड्स को एक बार फिर अपना गवर्नर चुना है। एडवर्ड्स को 51.3 प्रतिशत मत मिले हैं जबकि उनके रिपब्लिकन प्रतिद्वंद्वी एडी रिस्पोंस को 48.7 प्रतिशत मत मिले हैं। एडी की हार तब हुई जब खुद ट्रंप तीन बार उनके लिए प्रचार के वास्ते गए।

लुसियाना में रिपब्लिकन पार्टी की हार को ट्रंप के खिलाफ चल रही महाभियोग प्रक्रिया से जोड़कर देखा जा रहा है। महाभियोग प्रक्रिया में इसी सप्ताह ट्रंप के खिलाफ सार्वजनिक सुनवाई हुई है जिसमें सरकारी अधिकारियों ने राष्ट्रपति के खिलाफ गवाही दी है। 2020 के राष्ट्रपति चुनाव से पहले लुसियाना की यह हार ट्रंप के लिए बड़ा झटका मानी जा रही है। 2016 के राष्ट्रपति चुनाव में ट्रंप को इस प्रांत से बढ़त मिली थी। जबकि केंटुकी में पिछले सप्ताह रिपब्लिकन पार्टी के गवर्नर मैट बेविन की हार हुई थी। कांटे की टक्कर में उन्हें डेमोक्रेट प्रत्याशी एंडी बेशेर ने हराया था। इससे ट्रंप के अपनी स्टार पावर के दावे को धक्का लगा है जिसके बल पर वह अमेरिका के हर चुनाव में जीत का दम भर रहे थे।

जीत के बाद अपने भाषण में एडवर्ड्स ने विभाजनकारी ताकतों पर प्रहार किया। कहा, सारे भेदभावों से ऊपर उठकर हमारा आपसी प्यार ज्यादा महत्वपूर्ण है। राष्ट्रपति इस बात को समझें, ईश्वर उन्हें यह समझने की क्षमता दे। ट्रंप ने अपने चुनाव प्रचार में मतदाताओं से कहा था कि अगर वे अपने पहचान, मान्यताओं, रोजगार और स्वतंत्रता को बनाए रखना चाहते हैं तो वे कट्टरपंथी जॉन एडवर्ड्स को हटाएं। उन्होंने डेमोक्रेटिक पार्टी के लोगों को पागलों का समूह बताया था।

 

Posted By: Nitin Arora

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस