लॉस एंजेलिस, (आईएएनएस)। क्रेडिट और डेबिट कार्ड यानी प्लास्टिक मनी का चलन पिछले कुछ सालों में तेजी से बढ़ा है। प्लास्टिक मनी को फिजिकल मनी यानी करंसी से ज्यादा सुरक्षित माना जाता है। लेकिन इसका दूसरा पहलू भी अक्सर हमारे सामने आता रहता है। डेबिट और क्रेडिट कार्ड पर धोखाधड़ी और कार्ड चुराकर किए जाने वाले फर्जीवाड़े के बारे में भी आप जानते ही हैं। ऐसा आम लोगों के साथ-साथ नेताओं और फिल्मी हस्तियों के साथ भी होता है।

ऐसा ही एक मामला अमेरिकी अभिनेत्री डेमी मूर के साथ हुआ है। एक शख्स ने डेमी मूर का क्रेडिट कार्ड चुरा लिया और 169,000 डॉलर से ज्यादा की खरीदारी कर डाली। संघीय अभियोजकों ने यह जानकारी दी।

'पीपुल डॉट कॉम' के हाथ लगे कोर्ट के दस्तावेजों के मुताबिक, 35 वर्षीय डेविड मैथ्यू रीड ने ओरिजनल कार्ड गुम होने की सूचना देने के बाद डेमी के रिप्लेसमेंट कार्ड को चुरा लिया।

मैथ्यू ने विशेष एजेंट अल्फ्रेडो रॉसी के सामने स्वीकार किया कि उसने फेडएओक्स स्टोर से अभिनेत्री का रिप्लेसमेंट कार्ड उठा लिया, जहां वह ऐसी हरकत करते हुए कैमरों में कैद हो गया।

नया कार्ड पाने के बाद मैथ्यू ने कई सप्ताह तक रिटेल स्टोर से खरीदारी करने में इसका इस्तेमाल किया। कोर्ट के दस्तावेजों के अनुसार, मैथ्यू ने करीब 169,249 डॉलर खर्च कर डाले और अप्रैल में वह गिरफ्तार कर लिया गया।

फिलहाल संघीय अपराधों के लिए उस पर मुकदमा चल रहा है। 'टीएमजेड डॉट कॉम' के मुताबिक, गिरफ्तारी के बाद से मैथ्यू यहां अभी भी एक काउंटी जेल में है।

By Digpal Singh