Move to Jagran APP

डेल्टा एयरलाइन ने तीन मुस्लिम यात्रियों को हवाई जहाज से उतारा, लगा 50 हजार डॉलर का जुर्माना

डेल्टा एयरलाइन्स ने अपनी फ्लाइट से तीन मुस्लिम यात्रियों को उतार दिया जिसके कारण उन पर 50 हजार डॉलर का जुर्माना लगाया गया।

By Vinay TiwariEdited By: Published: Sun, 26 Jan 2020 03:05 PM (IST)Updated: Sun, 26 Jan 2020 03:05 PM (IST)
डेल्टा एयरलाइन ने तीन मुस्लिम यात्रियों को हवाई जहाज से उतारा, लगा 50 हजार डॉलर का जुर्माना
डेल्टा एयरलाइन ने तीन मुस्लिम यात्रियों को हवाई जहाज से उतारा, लगा 50 हजार डॉलर का जुर्माना

वॉशिंगटन, एजेंसी। अमेरिका ने मुस्लिम यात्रियों को जहाज से उतारे जाने के लिए 50 हजार डॉलर का जुर्माना लगाया है। अमेरिकी परिवहन विभाग का कहना है कि ये डेल्टा एयरलाइन्स का विमान था जिसमें तीन मुस्लिम यात्री बैठे हुए थे, इन तीनों को एयरलाइन्स के स्टाफ ने जहाज से उतार दिया, जिसकी सूचना मिलने पर ये कार्रवाई की गई।

loksabha election banner

अमेरिकी परिवहन विभाग का कहना है कि डेल्टा एयरलाइन्स ने ऐसा करके मुस्लिम यात्रियों के साथ भेदभावपूर्ण व्यवहार किया है। इसके अलावा परिवहन विभाग की ओर से ये भी कहा गया है कि एयरलाइन्स के पायलट और फ्लाइट अटेंडेंट के अलावा जितने भी लोग इस घटना में शामिल थे उनको कल्चर सेंसिटिविटी की ट्रेनिंग दी जाएगी जिससे वो भेदभावपूर्ण रवैया अपनाकर काम न करें।

सिक्योरिटी प्रोटोकॉल फॉलो नहीं करने का आरोप

डेल्टा एयरलाइन्स ने इस पर सफाई देते हुए कहा कि मुस्लिम यात्री सिक्योरिटी प्रोटोकॉल को फॉलो नहीं कर पाए, जिसकी वजह से उनको फ्लाइट से उतारा गया लेकिन इसको किसी धर्म विशेष से जोड़कर देखा जा रहा है कि जो कि गलत है। डेल्टा एयरलाइन्स की तरफ से कहा गया कि किसी भी कानून का उल्लंघन नहीं किया गया है।

इससे पहले भी हो चुकी है ऐसी घटना

डेल्टा एयरलाइन्स के जहाज से किसी यात्री को उतारे जाने का यह पहला मामला नहीं है। इससे पहले भी ऐसे कुछ मामले सामने आ चुके हैं। यात्रियों के अलावा कुछ साल पहले इस विमान में 33 घंटे तक एक कुत्ते को बंधक बनाए जाने का भी मामला सामने आ चुका है।

पेरिस के चार्ल्स डी गॉल हवाई अड्डे पर जुलाई, 2016 को एक मुस्लिम जोड़े को डेल्टा फ्लाइट 229 से उतारने की घटना हो चुकी है। फ्लाइट कैप्टन ने आदमी को अल्लाह शब्द अपने मोबाइल में लिखते हुए देखा इसके बाद फ्लाइट कैप्टन ने डेल्टा की कारपोरेट सिक्योरिटी के साथ इस बारे में बातचीत की और यात्रियों को फ्लाइट से उतार दिया गया।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.