Move to Jagran APP

व्हाइट हाउस की सड़क पर पेंट हुआ 'Black Lives Matter' फ्लॉयड की मौत का हो रहा विरोध

व्हाइट हाउस ( White House) जाने वाले रास्ते में स्थानीय लोगों ने चमकदार पीले रंग से Black Lives Matter लिखकर पेंट कर दिया है।

By Monika MinalEdited By: Published: Sat, 06 Jun 2020 09:53 AM (IST)Updated: Sat, 06 Jun 2020 09:53 AM (IST)
व्हाइट हाउस की सड़क पर पेंट हुआ 'Black Lives Matter'  फ्लॉयड की मौत का हो रहा विरोध
व्हाइट हाउस की सड़क पर पेंट हुआ 'Black Lives Matter' फ्लॉयड की मौत का हो रहा विरोध

वाशिंगटन, एपी। व्हाइट हाउस ( White House) जाने वाले रास्ते में स्थानीय लोगों ने चमकदार पीले रंग से 'Black Lives Matter' लिखकर पेंट कर दिया है। यहां के मेयर मुरियल बाउसर (Muriel Bowser) ने कहा कि शुक्रवार को बनाए गए इस मुरल (mural) के जरिए मिनियापॉलिस में मारे गए अश्वेत नागरिक जार्ज फ्लॉयड की मौत से उग्र अमेरिकियों ने विरोध प्रदर्शन के लिए समर्थन की मांग की है। 

loksabha election banner

उन्होंने शुक्रवार को व्हाइट हाउस (White House) के पास की  सड़क का नाम बदल दिया और इसे 'ब्लैक लाइव्स मैटर प्लाजा' नाम दिया है। इसी सड़क पर अश्वेत अमेरिकी नागरिक जार्ज फ्लायड की मौत हुई थी। उनके द्वारा लिया गया यह फैसला प्रदर्शनकारियों के समर्थन में है। डेमोक्रेटिक मेयर ने कहा कि 16वीं स्ट्रीट एनडब्ल्यू को ‘Black Lives Matters PLZ’ कर दिया गया है।  उन्होंने बताया कि  H और K के बीच 16 वीं स्ट्रीट एनडब्ल्यू को 'Black Lives Matters PLZ' कर दिया गया है। इसके साथ ही H और 16th सड़कों पर प्लाजा के लिए साइन भी बनाया गया है।  इस सड़क के नामकरण के बाद मेयर ने सिलसिलेवार कई  ट्वीट किए।

अमेरिका के मिनियापॉलिस में पुलिस हिरासत में जॉर्ज फ्लॉयड (George Floyd) नाम के अमेरिकी-अफ्रीकी शख्स की मौत के बाद से अमेरिका की राजधानी वाशिंगटन समेत देश के अनेक राज्यों में हिंसा भड़की और विरोध प्रदर्शन भी हुए।  हिरासत में हत्या के आरोप में पुलिसकर्मी को गिरफ्तार कर लिया गया था और उसके तीन साथियों को भी नौकरी से निकाल दिया गया। 

इससे पहले प्रदर्शनकारियों ने वाशिंगटन (Washington DC) स्थित भारतीय दूतावास (Indian Embassy) के बाहर  प्रदर्शन किया। इस दौरान  दूतावास के बाहर लगी महात्मा गांधी की प्रतिमा को भी क्षति पहुंचाई गई।  यूनाइटेड स्टेट्स पार्क पुलिस ने इस मामले की जांच शुरू कर दी। भारत में अमेरिकी राजदूत केन जस्टर ने माफी मांगते हुए इसपर दुख जताया। उन्होंने कहा, ' हमें खेद है, कृपया हमारी तरफ से विनम्र माफी को स्वीकार करें।' 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.