Move to Jagran APP

कोरोना का कहर, ब्रिटेन में 189,846 और इटली में 144,243 मामले, अमेरिका में स्वास्थ्य व्यवस्था चरमराई, 78 फीसद आइसीयू बेड भरे

दुनिया के तमाम मुल्‍कों में कोरोना की नई लहर कहर बरपा रही है। कोरोना के ओमिक्रोन वैरिएंट के चलते अमेरिका में स्थिति तेजी से बदतर होती जा रही है। संक्रमितों की संख्या में बेतहाशा बढ़ोतरी से अमेरिकी स्वास्थ्य व्यवस्था चरमरा गई है।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Fri, 31 Dec 2021 10:40 PM (IST)Updated: Sat, 01 Jan 2022 12:55 AM (IST)
कोरोना का कहर, ब्रिटेन में 189,846 और इटली में 144,243 मामले, अमेरिका में स्वास्थ्य व्यवस्था चरमराई, 78 फीसद आइसीयू बेड भरे
दुनिया के तमाम मुल्‍कों में कोरोना की नई लहर कहर बरपा रही है।

वाशिंगटन, एजेंसियां। दुनिया के तमाम मुल्‍कों में कोरोना की नई लहर कहर बरपा रही है। कोरोना के ओमिक्रोन वैरिएंट के चलते अमेरिका में स्थिति तेजी से बदतर होती जा रही है। संक्रमितों की संख्या में बेतहाशा बढ़ोतरी से अमेरिकी स्वास्थ्य व्यवस्था चरमरा गई है। देश भर के अस्पतालों में मरीजों की भीड़ उमड़ रही है और इंटेंसिव केयर यूनिट यानी आइसीयू में 78 प्रतिशत बेड भर चुके हैं। ब्रिटेन के साथ साथ अब इटली में भी बड़ी संख्‍या में कोरोना के संक्रमित मरीज मिल रहे हैं। बाकी मुल्‍कों का हाल जानने के लिए पढ़ें यह रिपोर्ट...

loksabha election banner

आज तक नहीं देखी ऐसी लहर

जार्ज वाशिंगटन यूनिवर्सिटी अस्पताल में आपदा दवा विभाग के प्रमुख डा. जेम्स फिलिप्स ने कहा कि ओमिक्रोन की जिस लहर का हम सामना कर रहे हैं वैसी तो आज तक देखने को नहीं मिली। आपातकालीन विभाग के लिए यह स्थिति हैरान करने वाली है। अमेरिका में इस हफ्ते एक दिन में कोरोना संक्रमण के रिकार्ड मामले सामने आ चुके हैं। रिकार्ड 378 बच्चे भी एक दिन में संक्रमित पाए गए हैं।

अमेरिका में 78 प्रतिशत आइसीयू बेड भरे

अमेरिका के कुछ राज्यों में अस्पताल में भर्ती होने वाले मरीजों की संख्या तीन गुना बढ़ गई है। अमेरिकी स्वास्थ्य एवं मानव सेवा विभाग के आंकड़ों के मुताबिक देश भर के 78 प्रतिशत आइसीयू बेड भर गए हैं, जिनमें से 22 प्रतिशत कोरोना के मरीज हैं। अमेरिका में अब तक सवा पांच करोड़ से अधिक संक्रमित मिल चुके हैं और आठ लाख से अधिक मौतें हो चुकी हैं।

कोवैक्सीन को भी मंजूरी देने की अपील

पूर्व अमेरिकी टेनिस खिलाड़ी जिम्मी कोनर्स ने बाइडन प्रशासन से भारत की स्वदेशी कोरोना रोधी वैक्सीन कोवैक्सीन को भी मंजूरी देने की अपील की है। कोनर्स ने ट्वीट कर अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन से कोवैक्सीन को मान्यता देने को कहा है। पिछले महीने ही विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोवैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी दी थी।

विश्व भर में 2,400 से ज्यादा उड़ानें रद

कोरोना संक्रमण के चलते विश्व भर में साल के आखिरी दिन यानी शुक्रवार को 2,400 से ज्यादा उड़ानें रद हुईं और चार हजार से अधिक उड़ानों में देरी हुई। अकेले में अमेरिका में ही 1,100 से ज्यादा उड़ानें रद हुई हैं। यह शुक्रवार दोपहर से पहले तक के आंकड़े हैं।

ब्रिटेन में 1.89 लाख तुर्की में 40 हजार से ज्यादा केस मिले

रायटर की रिपोर्ट के मुताबिक शुक्रवार को ब्रिटेन में कोरोना संक्रमण के 1,89,846 और तुर्की में 40,786 नए मामले सामने आए। ब्रिटेन में 203 लोगों की मौत भी हुई है। एक दिन पहले 1,89,213 केस मिले थे और 332 मौतें हुई थीं।

इटली में रिकार्ड 144,243 मामले

वही इटली में शुक्रवार को कोरोना के रिकार्ड 144,243 मामले सामने आए। एक दिन पहले 126,888 केस आए थे। यही नहीं बीते 24 घंटे में महामारी 155 लोगों की मौत हो गई। इटली में अब तक महामारी से 137,402 लोगों की मौत हुई है।

रूस में 20 हजार से अधिक नए मामले मिले

रूस ने कोरोना संक्रमण के 20,638 नए मामले सामने आए हैं और 912 लोगों की मौत हुई है। इनको मिलाकर कुल संक्रमितों का आंकड़ा एक करोड़ को पार कर गया और तीन लाख से अधिक मौतें हो चुकी हैं। फेडरल रिस्पांस सेंटर के मुताबिक 85 क्षेत्रों में संक्रमित पाए गए हैं। सबसे ज्यादा 2,739 मामले मास्को में मिले हैं।

पाकिस्तान में एक परिवार के 11 सदस्य ओमिक्रोन से संक्रमित

पाकिस्तान के कराची शहर में एक ही परिवार के 11 लोगों को कोरोना के ओमिक्रोन वैरिएंट से संक्रमित पाया गया है। पाकिस्तान में दो महीने बाद संक्रमण के 515 नए मामले भी सामने आए हैं।

दक्षिण अफ्रीका ने रात का कर्फ्यू खत्म किया

दक्षिण अफ्रीका में कोरोना महामारी की चौथी लहर के खत्म होने के संकेत मिले हैं। इसको देखते हुए प्रशासन ने रात का कफ्र्यू हटाने का फैसला किया है। करीब दो साल पहले महामारी के चलते रात का कफ्र्यू लगाया गया था। दक्षिण अफ्रीका के इस फैसले से दुनिया के देशों के लिए भी उम्मीद की किरण नजर आ रही है, क्योंकि सबसे पहले ओमिक्रोन का मामला यहीं पाया गया था। 24 नवंबर को ओमिक्रोन का पहला केस मिला था और उसके चौथी लहर शुरू हुई थी। 25 दिसंबर को खत्म हुए हफ्ते में संक्रमण के मामलों में गिरावट आई है। उससे पहले के हफ्ते में सवाल लाख मामले मिले थे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.