Move to Jagran APP

फिर डराने लगा कोरोना, ब्रिटेन में डेल्‍टा वैरिएंट में बदलाव से हड़कंप, रोजाना 40 हजार केस, रूस में एक हजार से ज्‍यादा मौतें

दुनियाभर में टीकाकरण अभियान चलाए जाने के बावजूद कोरोना महामारी पर लगाम नहीं लग पा रही है। डराने वाली खबर ब्रिटेन से आ रही है जहां कोरोना के डेल्‍टा वैरिएंट में भी म्‍यूटेशन हो गया है। ब्रिटेन में रोजाना 40 हजार से ज्‍यादा केस सामने आ रहे हैं।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Wed, 20 Oct 2021 04:12 PM (IST)Updated: Thu, 21 Oct 2021 02:06 AM (IST)
फिर डराने लगा कोरोना, ब्रिटेन में डेल्‍टा वैरिएंट में बदलाव से हड़कंप, रोजाना 40 हजार केस, रूस में एक हजार से ज्‍यादा मौतें
ब्रिटेन से आ रही है जहां कोरोना के डेल्‍टा वैरिएंट में भी म्‍यूटेशन हो गया है।

वाशिंगटन, एजेंसियां। दुनियाभर में टीकाकरण अभियान चलाए जाने के बावजूद कोरोना महामारी पर लगाम नहीं लग पा रही है। अभी भी कई मुल्‍कों में कोरोना संक्रमण से बड़ी संख्‍या में लोगों की मौत हो रही है। अमेरिका में अभी भी औसतन डेढ़ हजार मौतें हो रही हैं। रूस में हालात चिंताजनक बने हुए हैं। डराने वाली खबर ब्रिटेन से आ रही है जहां की आधी से ज्‍यादा आबादी को कोविड रोधी वैक्‍सीन की दोनों डोज लगाए जाने के बावजूद रोजाना 40 हजार से ज्‍यादा केस सामने आ रहे हैं। ब्रिटेन में कोरोना के डेल्‍टा वैरिएंट में भी म्‍यूटेशन हो गया है जिस पर कड़ी नजर रखी जा रही है।

loksabha election banner

ब्रिटेन में डेल्‍टा वैरिएंट में बदलाव

समाचार एजेंसी पीटीआइ की रिपोर्ट के मुताबिक इंग्‍लैंड में कोरोना के डेल्टा वैरिएंट में नया उत्परिवर्तन हुआ है जो तेजी से फैल रहा है। इसकी निगरानी और आकलन किया जा रहा है। देश की स्वास्थ्य सुरक्षा एजेंसी ने कहा है कि डेल्टा के नए वैरिएंट की नियमित तौर पर निगरानी की जा रही है। इसे एवाई.4.2 नाम दिया गया है। यही नहीं डेल्टा के ई-484के और ई-484क्यू वैरिएंट के नए मामले भी आ रहे हैं। 

ब्रिटेन में एक दिन में 223 की मौत

ब्रिटेन में स्वास्थ्य प्रमुखों ने सरकार से कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए कुछ उपायों को कानूनी रूप से लागू करने की गुजारिश की है। इन उपायों में अनिवार्य रूप से मास्‍क पहनना और शारीरिक दूरी शामिल है। ब्रिटेन में हर रोज कोरोना संक्रमण के 40 हजार से ज्‍यादा मामले सामने आ रहे हैं। ब्रिटेन में मंगलवार को एक दिन में 43,738 हजार केस सामने आए जबकि 223 लोगों की मौत हो गई। मार्च के बाद कोरोना से मौतों का यह सर्वाधिक आंकड़ा है।

अमेरिका में मामलों में कमी लेकिन मौतें बदस्‍तूर

अमेरिका में नए मामलों में पहले की अपेक्षा कमी जरूर आई है लेकिन अभी भी महामारी से बड़ी संख्‍या में मौतें हो रही हैं। अमेरिकी अखबार 'द न्‍यूयार्क टाइम्‍स' की कोविड टै‍ली के अनुसार 19 अक्‍टूबर को अमेरिका में संक्रमितों का सात दिनों का औसत आंकड़ा 79,348 दर्ज किया गया जबकि महामारी से मरने वालों की औसत संख्‍या 1557 दर्ज की गई। अमेरिका में कोरोना संक्रमण के अब तक 45,996,507 मामले सामने आ चुके हैं जबकि महामारी से 748,652 लोगों की मौत हो चुकी है। अमेरिका महामारी से सबसे ज्यादा प्रभावित देश है।

रूस में बिगड़े हालात, एक दिन में 1,028 की मौत

रूस में हालात खराब होते जा रहे हैं। समाचार एजेंसी एपी की रिपोर्ट के मुताबिक रूस में एक दिन में 34,073 नए मामले सामने आए जबकि महामारी से 1,028 लोगों की मौत हो गई। रूस में अब तक 226,353 लोगों की महामारी से मौत हो चुकी है जबकि संक्रमितों का आंकड़ा 8,094,825 हो गया है। रूस 24 घंटे में 1,028 मरीजों की मौत कोरोन से प्रतिदिन होने वाली मौतों की सर्वाधिक संख्या है। रूसी मंत्रिमंडल ने सुझाव दिया है कि महामारी की रोकथाम के लिए एक हफ्ते तक अवकाश घोषित किया जा सकता है।

ब्राजील में 390 और मैक्सिको में 446 लोगों की मौत

ब्राजील में हालात धीरे-धीरे संभलने लगे हैं। समाचार एजेंसी रायटर की रिपोर्ट के मुताबिक ब्राजील में बीते 24 घंटे में 12,969 मामले सामने आए हैं जबकि 390 लोगों की मौत हो चुकी है। ब्राजील में अब तक 21,664,879 मामले सामने आ चुके हैं जबकि महामारी से 603,855 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं मैक्सिको में बीते 24 घंटे में 446 लोगों की जान गई है जिसके साथ महामारी से मरने वालों का आंकड़ा 284,923 हो गया है। मैक्सिको में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 3,762,689 है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.