फिलाडेल्फिया, रायटर। दुनियाभर में कोरोना वायरस महामारी का कहर तेजी से बढ़ता जा रहा है। इससे दुनिया के कई देशों पर मानवीय संकट के साथ आर्थिक संकट भी गहराता जा रहा है। इससे अमेरिका, भारत, ब्रिटेन समेत दुनिया के कई देशों की अर्थव्यवस्था पर असर पड़ा है। कोरोना महामारी संकट के बीच अब इसकी वैक्सीन पर दुनियाभर की नजरें टिकी हुई हैं। इस बीच, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कोरोना वैक्सीन को लेकर एक बड़ा दावा किया है। ट्रंप ने कहा है कि अगर सब कुछ ठीक रहा तो सिर्फ अगले कुछ हफ्तों में कोरोना की वैक्सीन आ जाएगी।

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मंगलवार को कहा कि घातक कोरोना वायरस के खिलाफ एक टीका तीन या चार सप्ताह दूर हो सकता है, इसके बावजूद कुछ अमेरिकी सार्वजनिक स्वास्थ्य अधिकारियों द्वारा सावधानी बरतने के साथ-साथ त्वरित समयरेखा भी ध्यान में रखी जा रही है। ट्रंप ने फिलाडेल्फिया में एबीसी न्यूज द्वारा आयोजित एक टाउन हॉल में बोलते हुए कोरोना वायरस संकट से निपटने का बचाव किया और कहा कि 3 नवंबर को अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव से पहले एक टीका वितरण के लिए तैयार हो सकता है।

ट्रंप ने कहा कि हम एक वैक्सीन के बहुत करीब हैं। उन्होंने आगे बताया कि यदि आप सच्चाई जानना चाहते हैं, तो पिछले प्रशासन को एफडीए और मंजूरीके कारण टीका लगवाने में शायद वर्षों का समय लगा होगा। हम इसे कुछ हफ्तों में प्राप्त कर सकते हैं। वैक्सीन आने में तीन से चार सप्ताह लग सकते हैं।

इससे पहले इसी महीने की शुरुआत में शीर्ष अमेरिकी संक्रामक रोग विशेषज्ञ डॉ. एंथनी फौसी ने सीएनएन को बताया कि अधिकांश विशेषज्ञों का मानना ​​है कि नवंबर या दिसंबर तक एक टीका तैयार हो जाएगा। उन्होंने साथ ही कहा कि ऐसा कहा जा रहा है कि आपके पास यह अक्टूबर तक हो सकता है। हालांकि, मुझे नहीं लगता कि यह संभावना है। अन्य विशेषज्ञों का कहना है कि 2021 की शुरुआत तक वैज्ञानिक रूप से विश्वसनीय टीका उपलब्ध नहीं होगा।

Posted By: Shashank Pandey

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस