Move to Jagran APP

अमेरिका में नहीं थम रही कोरोना की रफ्तार, पाकिस्‍तान और ब्राजील में भी बिगड़े हालात

अमेरिका में कोरोना मरीजों की तादाद 2910023 हो गई है। पिछले चौबीस घंटों के दौरान ईरान में संक्रमण से 200 लोगों की मौत हुई है।

By Tilak RajEdited By: Published: Tue, 07 Jul 2020 08:28 PM (IST)Updated: Tue, 07 Jul 2020 10:33 PM (IST)
अमेरिका में नहीं थम रही कोरोना की रफ्तार, पाकिस्‍तान और ब्राजील में भी बिगड़े हालात
अमेरिका में नहीं थम रही कोरोना की रफ्तार, पाकिस्‍तान और ब्राजील में भी बिगड़े हालात

न्यूयॉर्क, एजेंसियां। जॉन हॉपकिंस यूनिवर्सिटी स्थित सेंटर फॉर सिस्टम्स साइंस एंड इंजीनियरिंग (सीएसएसई) के मुताबिक, अमेरिका में कोरोना मरीजों की तादाद 29,10,023 हो गई है। वहीं मृतकों की संख्या का आंकड़ा 1,30,090 पर पहुंच गया है। महामारी से सर्वाधिक प्रभावित न्यूयॉर्क प्रांत हैं। यहां संक्रमित मरीजों की तादाद 3,97,649 है, जबकि अभी तक 32,219 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। कैलिफोर्निया, फ्लोरिडा, टेक्सास, न्यूजर्सी, इलिनोइस, मैसाचुसेट्स और एरिजोना ऐसे प्रांत हैं जहां पर एक लाख से अधिक मरीज हैं। इस बीच महामारी के हॉटस्पॉट के तौर पर उभरे फ्लोरिडा प्रांत के मियामी शहर में रेस्तरां में बैठकर खाना खाने का आदेश वापस ले लिया गया है। कैलिफोर्निया, टेक्सास और फ्लोरिडा उन दो दर्जन प्रांतों में जहां पिछले दो सप्ताह के दौरान संक्रमण के सबसे ज्यादा मामले सामने आए हैं। देश के सबसे बड़े संक्रामक रोग विशेषज्ञ और व्हाइट हाउस के कोरोनावायरस टास्क फोर्स के सदस्य डॉ. एंथनी फासी ने कहा कि स्थिति गंभीर है और सरकार को इसका तुरंत संज्ञान लेना चाहिए। उधर, मास्क पहनने को आवश्यक बनाने हेतु अमेरिका के दुकानदारों ने सभी प्रांतों के गवर्नर से अपील की है।

loksabha election banner

ईरान में 200 लोगों की मौत

पिछले चौबीस घंटों के दौरान ईरान में संक्रमण से 200 लोगों की मौत हुई है। महामारी से एक दिन में जान गंवाने वालों की यह अब तक की सबसे अधिक संख्या है। देश के स्वास्थ्य मंत्रालय की प्रवक्ता सीमा सादत लारी ने देश में बढ़ रहे संक्रमण के मामलों के लिए उन लोगों को दोषी ठहराया है, जो सरकार के दिशानिर्देशों का पालन नहीं कर रहे हैं। यहां पर बड़ी संख्या में शादी और दूसरे समारोह में लोग एकत्र हो रहे हैं, लेकिन इस दौरान ना तो शारीरिक दूरी का ख्याल रखा जा रहा है और ना ही कोई मास्क पहन रहा है। रविवार से ईरान में मास्क को अनिवार्य कर दिया गया है।

बोल्सोनारो ने कराया कोरोना टेस्ट

फेफड़ों का एक्स-रे कराने के बाद ब्राजील के राष्ट्रपति जेर बोल्सोनारो की कोरोना जांच की गई है। हालांकि, इस बात का पता नहीं चला है कि उनमें कोरोना से जुड़े कोई लक्षण दिखाई दिए हैं या नहीं। ब्राजील के राष्ट्रपति कार्यालय ने एक बयान में कहा है कि जांच की रिपोर्ट मंगलवार को आएगी। उधर, बोल्सोनारो ने कहा है कि उनके फेफड़े पूरी तरह साफ हैं। इस बीच ब्राजील में चौबीस घंटों के दौरान 20,229 नए मामले सामने आए हैं, जबकि 602 लोगों की मौत हुई है। देश में अब तक 65,487 लोगों की मौत हो चुकी है।

मेलबर्न में छह सप्ताह का लॉकडाउन

ऑस्ट्रेलिया के दूसरे सबसे बड़े शहर और विक्टोरिया प्रांत की राजधानी मेलबर्न में मंगलवार को एक बार फिर से छह सप्ताह का लॉकडाउन कर दिया गया। सरकार के इस निर्णय से लगभग 49 लाख लोग प्रभावित होंगे। बता दें कि एक दिन पहले ही विक्टोरिया प्रांत ने न्यू साउथ वेल्स से लगती अपनी सीमाओं को बंद करने का निर्णय लिया था। 100 वर्षों में ऐसा पहली बार जब इस तरह का निर्णय लिया गया। कानून का सख्ती से पालन करने के लिए पुलिस और सेना की मदद ली जा रही है।

अपडेट रहें लोग

विश्व स्वास्थ्य संगठन(डब्ल्यूएचओ ) ने मंगलवार को यात्रियों को विमान में मास्क पहनने और स्वयं को अपडेट रखने का अनुरोध किया। डब्ल्यूएचओ की एक अधिकारी मार्गेट हैरिस ने कहा कि यह वायरस तेजी से फैलता है और लोगों को इसे गंभीरता से लेना चाहिए। दरअसल, डब्ल्यूएचओ ने पिछले महीने कहा था कि वह उत्तरी गोलार्ध की गर्मियों की छुट्टियों से पहले अपने यात्रा दिशानिर्देशों को अपडेट करेगा, लेकिन अभी तक उसने इसे जारी नहीं किया है।

पाकिस्‍तान समेत अन्‍य देशों का भी बुरा हाल

पाकिस्तान: संक्रमण के 2,691 नए मामले आए हैं, जबकि 77 लोगों की मौत हुई है।

सिंगापुर: संक्रमण के 157 मामले मिले हैं। 137 मामले डार्मिटरी में रहने वाले विदेशी कामगारों से जुड़े हैं।

रूस: संक्रमण के 6,389 नए मामले सामने आए हैं और 198 लोगों की मौत हुई है। इस बीच रूस की अदालत ने महामारी का मजाक बनाने वाले एक पादरी पर जुर्माना लगाया है।

इंडोनेशिया: 68 लोगों की मौत हुई और 1268 नए मामले सामने आए हैं।

नेपाल: संक्रमित मरीजों की संख्या 16,168 हो गई है। पिछले चौबीस घंटे में वहां 204 नए मामले सामने आए हैं।

चीन: संक्रमण के आठ नए मामले सामने आए हैं। यह सभी मरीज विदेशों से आए थे।

मेक्सिको: देश की उपस्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि महामारी अगले सात अप्रैल तक रह सकती है। उन्होंने सर्दियों के मौसम में इसके बढ़ने की उम्मीद जताई है। देश में संक्रमित मरीजों की संख्या 2,61,750 हैं जबकि 31,119 लोगों की मौत हो चुकी है।

सऊदी अरब: हज यात्रा के लिए जिन एक हजार तीर्थयात्रियों को अनुमति दी गई है, वह जमजम कुएं का प्लास्टिक बोतलों में पैक ही पानी पी सकेंगे। इस दौरान हज यात्री शैतान पर जो पत्थर मारते हैं उन्हें उपयोग में लाने से पहले स्टरलाइज किया जाएगा। तीर्थयात्रियों से नमाज अदा करने के लिए स्वयं के आसन लाने को कहा गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.