जेनेवा, एजेंसियां। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने बताया कि यूरोप क्षेत्र में पिछले हफ्ते कोरोना के मामलों में 11 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। यह एक मात्र ऐसा क्षेत्र है, जहां अक्टूबर मध्य से मामलों में वृद्धि का सिलसिला जारी है। समाचार एजेंसी एपी की रिपोर्ट के मुताबिक डब्ल्यूएचओ ने मंगलवार को जारी साप्ताहिक रिपोर्ट में कहा है कि वैश्विक स्तर पर संक्रमण व मौतों के मामले में छह फीसद की वृद्धि हुई है। पिछले हफ्ते दुनिया में संक्रमण के करीब 36 लाख मामले आए, जबकि करीब 5,100 लोगों की मौत हो गई।

गरीब देशों को मिले वैक्सीन

रायटर के अनुसार, डब्ल्यूएचओ ने कहा कि बच्चों में कोरोना संक्रमण का खतरा अपेक्षाकृत कम है। इसलिए, कोवैक्स कार्यक्रम के तहत गरीब देशों को ज्यादा वैक्सीन उपलब्ध कराने की जरूरत है।

पुतिन ने ली नेजल वैक्सीन

रूस ने स्पुतनिक की 12-17 साल की उम्र के बच्चों व किशोरों को लगाई जाने वाली वैक्सीन का पंजीयन किया है। उधर, राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने परीक्षण के तौर पर नेजल वैक्सीन ली है। उन्होंने तीन दिन पहले ही बूस्टर खुराक ली थी।

बेल्जियम के प्रधानमंत्री संक्रमित नहीं

फ्रांसीसी प्रधानमंत्री जीन कास्टेक्स से सोमवार को मुलाकात करने वाले बेल्जियम के पीएम एलेक्जेंडर डी क्रू कोविड निगेटिव पाए गए हैं। मुलाकात के अगले ही दिन कास्टेक्स कोरोना पाजिटिव पाए गए थे।

अमेरिका व न्यूजीलैंड में सीमा पर नई पहल

अमेरिका ने 22 जनवरी से सीमा में प्रवेश करने वाले विदेशी ट्रक चालक, सरकारी और आपातकालीन अधिकारियों के लिए पूर्ण टीकाकरण अनिवार्य करने का फैसला किया है। उधर, न्यूजीलैंड ने जनवरी से विदेश में फंसे अपने नागरिकों के लिए सीमाएं खोलने का एलान किया है। पर्यटकों के लिए देश की सीमाएं अप्रैल से खुलेंगी।

रूस में 1,240 की मौत

रूस में महामारी का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है। रूस में एक दिन में कोरोना संक्रमण के 33,558 नए केस सामने आए हैं जबकि महामारी से इसी दौरान 1,240 लोगों की मौत हो गई है।

जर्मनी में 66,884 नए मामले

जर्मनी में कोरोना के 66,884 नए मामले आए जबकि 335 की मौत हो गई। मृतकों की कुल संख्या एक लाख के करीब पहुंच गई है। इसके साथ ही देश में अनिवार्य टीकाकरण पर विचार शुरू हो गया है।

इटली के 20 शहरों में लाकडाउन

इटली के साउथ टायरोल प्रांत के 20 शहरों में आंशिक लाकडाउन लागू हो गया है। इनमें रात आठ से सुबह पांच बजे तक कर्फ्यू लागू रहेगा।

नीदरलैंड्स सख्‍त किए नियम

नीदरलैंड्स में पिछले हफ्ते कोरोना के मामलों में 39 फीसद के इजाफे के बाद देश में फिर से शारीरिक दूरी अनिवार्य कर दी गई है।

बांग्लादेश : स्वास्थ्य नियामक ने पहली स्वदेशी वैक्सीन बंगावैक्स को मानव परीक्षण के लिए हरी झंडी दे दी है।

मर्क ने यूरोपीय दवा नियामक से कोविड-19 रोधी गोली के लिए मंजूरी

कोविड-19 रोधी गोली (पिल) बनाने वाली मर्क कंपनी ने यूरोपीय दवा नियामक से इस दवा को मंजूरी देने का अनुरोध किया है। यूरोपीय दवा नियामक की ओर से जारी बयान में कहा गया कि उसने मर्क और रिजबैक बायोथेरेप्यूटिक्स द्वारा बनाई गई गोली 'मोलनुपिराविर' का मूल्यांकन करना शुरू कर दिया है। यूरोपीय दवा नियामक आने वाले हफ्तों में इस पर निर्णय ले सकता है।