Move to Jagran APP

अमेरिका में कोरोना के 6,574 मामले, ट्रंप बोले- घरों में रहें लोग, ब्रिटेन में 15 लाख लोग घरों में कैद

अमेरिका में कोरोना के 6574 मामले ट्रंप बोले- घरों में रहें लोग ब्रिटेन में 15 लाख लोग घरों में कैद

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Sun, 22 Mar 2020 07:10 PM (IST)Updated: Sun, 22 Mar 2020 07:10 PM (IST)
अमेरिका में कोरोना के 6,574 मामले, ट्रंप बोले- घरों में रहें लोग, ब्रिटेन में 15 लाख लोग घरों में कैद
अमेरिका में कोरोना के 6,574 मामले, ट्रंप बोले- घरों में रहें लोग, ब्रिटेन में 15 लाख लोग घरों में कैद

वाशिंगटन, एजेंसियां। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने देशवासियों से घर पर रहने और अपनी जान बचाने की अपील की है। इसके साथ ही उन्होंने लोगों को आश्वासन दिया है कि देश में खाद्य सामग्री और आवश्यक वस्तुओं की कोई कमी नहीं है। अमेरिका में शुक्रवार को संक्रमण के सात हजार मामले सामने आए थे, जबकि 80 लोगों की मौत हुई थी। यहां पर मरने वालों की संख्या 340 हो गई थी जबकि संक्रमित व्यक्तियों का आंकड़ा 6,574 पर पहुंच गया है।

loksabha election banner

शनिवार को व्हाइट हाउस में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में ट्रंप ने कहा, 'हमारी अपील है कि देशवासी अपने घरों में रहें। इससे उनका जीवन सुरक्षित रहेगा। यह सामूहिक तौर पर राष्ट्रीय बलिदान का समय है। इस समय हम अपने आप को घरों में रखकर यह भी बता सकते हैं कि हमारे लिए सबसे अधिक महत्वपूर्ण क्या है, हमारा विश्वास, हमारे परिजन, हमारे प़़डोसी और हमारा देश। ऐसा करने से भविष्य में हमारी शानदार जीत होगी।'

ट्रंप ने कहा, 'यह पूरा सप्ताह राष्ट्रीय एकजुटता का रहा है। रिपब्लिकन, डेमोक्रेट, कंजरवेटिव और निर्दलीय सभी एक साथ आ रहे हैं। यह देखना वास्तव में बहुत अच्छा लग रहा है। हम सभी एक सुंदर और ब़़डा अमेरिकी परिवार हैं और फिलहाल ऐसा होता दिख भी रहा है।' वैसे संघीय सरकार ने लोगों को घर पर रहने के कोई आदेश तो जारी नहीं किए हैं, लेकिन प्रांतीय और स्थानीय प्रशासन ने इस संबंध में कदम उठाए हैं।

कैलिफोर्निया, इलिनोइस, न्यूयॉर्क और कनेक्टिकट में तो लोगों को एक-दूसरे से अलग-थलग रहने का निर्देश जारी किया गया है। ऐसा नहीं करने पर कनेक्टिकट प्रशासन ने आर्थिक जुर्माना लगाने की चेतावनी दी है। इन प्रांतों में लगभग साढ़े सात करोड़ लोग रहते हैं। कोरोना के खिलाफ लड़ाई में पूरा भारतीय-अमेरिकी समुदाय भी सरकार के खड़ा है। कई एनजीओ जरूरतमंदों को भोजन उपलब्ध कराने के लिए चौबीस घंटे की हेल्पलाइन चला रहे हैं। इसके अलावा पूरे अमेरिका के मंदिरों और गुरद्वारों को अगले आदेश तक बंद कर दिया गया है।

उपराष्ट्रपति पेंस और उनकी पत्नी का टेस्ट निगेटिव

अमेरिका के उपराष्ट्रपति माइक पेंस और उनकी पत्नी करेन पेंस का कोरोनावायरस का टेस्ट निगेटिव आया है। उन्होंने यह परीक्षण तब कराया जब उनके स्टॉफ के एक व्यक्ति का टेस्ट पॉजिटिव आया था। हालांकि कहा जा रहा है कि यह व्यक्ति कभी पेंस या राष्ट्रपति ट्रंप के सीधे संपर्क में नहीं रहा है। संक्रमित व्यक्ति का नाम नहीं बताया गया है। बता दें कि इससे पहले राष्ट्रपति ट्रंप ने पिछले सप्ताह टेस्ट कराया था, जिसकी रिपोर्ट निगेटिव आई थी।

ब्रिटेन में 15 लाख लोग तीन महीने तक रहेंगे घर में

लंदन, एएफपी। ब्रिटेन में 15 लाख ऐसे लोगों की पहचान की गई है, जिन्हें कोरोनावायरस का सर्वाधिक खतरा है। ऐसे लोगों को कम से कम तीन महीने तक घर में रहने की सलाह दी गई है। स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा है कि जिन व्यक्तियों को हड्डी या ब्लड कैंसर, सिस्टिक फाइब्रोसिस की बीमारी है या उन्होंने अंग प्रत्यारोपण कराया है, वह स्वयं को वायरस के प्रकोप से बचाने के लिए लंबे समय तक घर पर ही रहें। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.