Move to Jagran APP

बांग्‍लादेश और पैराग्वे में कोरोना वायरस ने दी दस्‍तक, अर्जेंटीना में पहली मौत, वाशिंगटन में पहला केस

चीन से बाहर कोरोना वायरस ने बांग्‍लादेश और पैराग्वे में दस्‍तक दे दी है। अर्जेंटीना में कोरोना वायरस से पहली मौत हुई है जबकि वाशिंगटन में पहला केस दर्ज किया गया है।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Sun, 08 Mar 2020 06:27 PM (IST)Updated: Sun, 08 Mar 2020 07:23 PM (IST)
बांग्‍लादेश और पैराग्वे में कोरोना वायरस ने दी दस्‍तक, अर्जेंटीना में पहली मौत, वाशिंगटन में पहला केस
बांग्‍लादेश और पैराग्वे में कोरोना वायरस ने दी दस्‍तक, अर्जेंटीना में पहली मौत, वाशिंगटन में पहला केस

ढाका/एसनसियोन, एजेंसियां। चीन से बाहर दुनिया के दूसरे मुल्‍कों में कहर बरपा रहे कोरोना वायरस ने बांग्‍लादेश और पैराग्वे में दस्‍तक दे दी है। बांग्‍लादेश में कोरोना वायरस के पहले तीन मामलों की पुष्टि हुई है। महामारी विज्ञान संस्थान के निदेशक ने बताया कि उन दो लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है जो इटली से लौटे हैं जबकि तीसरा शख्‍स उनके संपर्क में आने से बीमार हुआ है। समाचार एजेंसी रॉयटर के मुताबिक, बांग्‍लादेश ने कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए इस हफ्ते इटली, दक्षिण कोरिया, जापान और कुवैत से आने वाले लोगों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया है।

loksabha election banner

पैराग्वे में पहला मामला

पैराग्वे में कोरोना वायरस के संक्रमण के पहले मामले की पुष्टि हुई है। समाचार एजेंसी एएफपी के मुताबिक, बीमार व्‍यक्‍ति‍ इक्वाडोर से पैराग्वे आया था। पैराग्वे के स्वास्थ्य मंत्री जूलियो मैजोलेनी ने संवाददाताओं को बताया कि सामान्य तौर पर मरीज की सेहत ठीक थी। अधिकारी उन लोगों की निगरानी कर रहे हैं जो शख्‍स के के संपर्क में रहे हैं। पराग्वे में विदेश से आए 70 अन्य लोगों पर भी नजर रखी जा रही है। मालूम हो कि इक्वाडोर में कोरोना वायरस से 14 लोगों के संक्रमित होने के मामले सामने आए हैं। इक्‍वाडोर में 122 संदिध लोगों पर भी नजर रखी जा रही है।

वाशिंगटन में भी पहला केस

समाचार एजेंसी एपी के मुताबिक, अमेरिका के वाशिंगटन में कोरोना वायरस के पहले मामले की पुष्टि हुई है। जांच में करीब 50 साल के शख्स में संक्रमण की पुष्टि हुई। मरीज को वाशिंगटन के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया है। बताया जा रहा है कि मरीज कभी भी अंतरराष्ट्रीय यात्रा पर नहीं गया और ना ही अमेरिका में किसी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आया है। इसके अलावा मैरीलैंड में भी एक अन्य व्यक्ति के संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। बता दें कि वर्जीनिया में भी शनिवार को कोरोना वायरस का पहला मामला सामने आया। 

अर्जेंटीना में पहला मामला

अर्जेंटीना में कोरोना वायरस संक्रमण से पहली मौत रिपोर्ट की गई है। समाचार एजेंसी एपी के मुताबिक, लातिन अमेरिकी देश में संक्रमण से 64 वर्षीय बुजुर्ग की मौत हुई। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया है कि मरीज ब्यूनस आयर्स में रहता था और हाल ही में यूरोप की यात्रा पर गया था। वहां से लौटने के बाद से जुकाम, बुखार और गले में तकलीफ हुई जिसके बाद उसके खून के नमूनों की जांच में कोरोना वायरस के संक्रमण की पुष्टि हुई। बयान में बताया गया है कि मरीज पहले से ही डायबिटीज, ब्‍लडप्रेशर और ब्रोंकाइटिक्स से पीड़ित था और बाद में संक्रमण के चलते गुर्दे ने काम करना बंद कर दिया था। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.