Move to Jagran APP

अमेरिका में स्कूल खुलने पर बच्चों में बढ़ा संक्रमण, कुल 74 लाख मामलों में दस फीसद बच्चे

अमेरिका में स्कूलों और खेल गतिविधियों को बहाल किए जाने से बच्चों और किशोरों में संक्रमण तेजी से फैल रहा है। अमेरिका में अब तक पाए गए कुल करीब 74 लाख मामलों में से दस फीसद बच्चे हैं।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Wed, 30 Sep 2020 08:47 PM (IST)Updated: Wed, 30 Sep 2020 08:47 PM (IST)
अमेरिका में स्कूल खुलने पर बच्चों में बढ़ा संक्रमण, कुल 74 लाख मामलों में दस फीसद बच्चे
अमेरिका में अब तक पाए गए कुल करीब 74 लाख मामलों में से दस फीसद बच्चे हैं।

वाशिंगटन, एजेंसियां। दुनिया में कोरोना महामारी की मार से सबसे ज्यादा जूझ रहे अमेरिका में बच्चों और किशोरों में भी संक्रमण बढ़ रहा है। अधिकारियों ने बताया कि स्कूलों और खेल गतिविधियों को बहाल किए जाने से बच्चों में संक्रमण बढ़ता प्रतीत हो रहा है। अमेरिका में अब तक पाए गए कुल करीब 74 लाख मामलों में से दस फीसद बच्चे हैं। देश में दो लाख दस हजार से ज्यादा पीडि़तों की मौत हुई है।

loksabha election banner

74 लाख मामलों में दस फीसद बच्चे

अमेरिकन एकेडमी ऑफ पीडिएट्रिक्स ने मंगलवार को अपनी रिपोर्ट में बताया कि कुल मामलों में हर उम्र के बच्चों की संख्या बढ़कर दस फीसद हो गई है। गत अप्रैल में यह आंकड़ा महज दो फीसद था। जबकि सेंटर्स फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन ने कहा कि स्कूली बच्चों में सितंबर के प्रारंभ से संक्रमण बढ़ना शुरू हुआ।

किशोरों में संक्रमण तेज

छोटे बच्चों की तुलना में करीब दोगुने किशोर संक्रमित पाए गए हैं। ज्यादातर बच्चे मामूली तौर पर संक्रमित हुए। वयस्कों की तुलना में बच्चों को अस्पताल में भर्ती करने की जरूरत भी कम पड़ी। अमेरिकन एकेडमी ऑफ पीडिएट्रिक्स की अध्यक्ष डॉ. सैली गोज ने कहा कि बच्चों में संक्रमण बढ़ना बेहद चिंता की बात है। जबकि स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि यह आंकड़ा बड़े समुदायों में वायरस के प्रसार को दर्शाता है।

रूस में मिले 8,481 नए पीडि़त

रूस के कोरोना रिस्पांस सेंटर ने बुधवार को बताया कि देश में बीते 24 घंटे में 8,481 नए पीडि़त पाए गए। इससे संक्रमित लोगों का कुल आंकड़ा बढ़कर 11 लाख 76 हजार 286 हो गया है। नए मामलों में से 2,308 राजधानी मॉस्को में पाए गए। जबकि इस अवधि में 177 पीडि़तों के दम तोड़ने से मरने वालों की संख्या 20 हजार 722 हो गई।

एक नजर इन देशों पर

सिंगापुर : नए मामलों में गिरावट के बीच देश में 24 पीडि़त पाए जाने से संक्रमित लोगों की संख्या 57 हजार 765 हो गई। कुल 27 मौत हुई है।

मलेशिया : 89 नए संक्रमित पाए जाने से कोरोना रोगियों की संख्या 11 हजार 224 हो गई। इनमें से अब तक 9,967 उबर चुके हैं। 136 की जान गई है।

ऑस्ट्रेलिया : दूसरी दौर की महामारी का केंद्र बने विक्टोरिया प्रांत में संक्रमण में गिरावट का दौर जारी है। इस प्रांत में बुधवार को 13 नए केस पाए गए।

चीन : देश में बुधवार को 19 नए कोरोना रोगी पाए गए। एक दिन पहले 12 संक्रमित मिल थे। संक्रमण के नए मामलों में ज्यादातर विदेश से आए लोग हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.