Move to Jagran APP

पूरे विश्वभर में कोरोना ने मचाया कोहराम, टीचर ने बताया खांसने का सही सलीका; देखें Video

कोरोना वायरस के चलते ऑफिस स्कूल आदि में लोगों को सिखाया जा रहा है कि कोरोना वायरस से बचने के लिए कैसे और क्या एहतियात बरतें जाएं।

By Dhyanendra SinghEdited By: Published: Sat, 14 Mar 2020 10:37 PM (IST)Updated: Sun, 15 Mar 2020 07:33 AM (IST)
पूरे विश्वभर में कोरोना ने मचाया कोहराम, टीचर ने बताया खांसने का सही सलीका; देखें Video
पूरे विश्वभर में कोरोना ने मचाया कोहराम, टीचर ने बताया खांसने का सही सलीका; देखें Video

न्यूयॉर्क, एजेंसी। कोरोना वायरस के दिनों दिन बढ़ते प्रकोप के बीच लोगों को बुनियादी सावधानी बरतने की सीखें दी जा रही हैं। ऑफिस, स्कूल, आदि में लोगों को सिखाया जा रहा है कि कोरोना वायरस से बचने के लिए कैसे और क्या एहतियात बरतें।

loksabha election banner

यहां के सीटल में प्रीस्कूल टीचर लौरी जियोफ ने जब बच्चों को खांसने के सही तरीके को बताया तो उनका वीडियो ट्विटर पर वायरल हो गया। वीडियो में वे 'कफ पॉकेट' तरीके को खांसने का सही सलीका बता रही हैं।

उनका कहना है कि एक स्कूल टीचर होने के नाते वे लोगों को खांसने के सही तरीके को बताना चाह रही हैं। कहती हैं, कि जब आप अपनी हथेलियों को बंद करके उनपर खांसते हैं तो तमाम कीटाणु आपके हाथों पर जमा हो जाते हैं। उसके बाद जो कुछ भी आप छूते हैं, वे कीटाणु वहां पहुंच जाते हैं। इसलिए जब भी खांसें तो अपने कफ पॉकेट का इस्तेमाल करें। यानी कोहनी को मोड़कर मुंह के पास लाएं और फिर खांसें।

इनके इस वीडियो को अब तक 6.27 लाख लोग देख चुके हैं। 26 हजार इसे लाइक कर चुके हैं। साथ ही लोग प्रतिक्रिया के साथ शुक्रिया भी अदा कर रहे हैं।

गौरतलब है कि चीन के वुहान शहर से फैले कोरोना वायरस के प्रकोप से पूरी दुनिया में खौफ का माहौल है। इसकी रोकथाम के प्रयास में सीमाओं को सील करने से लेकर आवाजाही पर रोक लगाने जैसे सख्त कदम उठाए जा रहे हैं। चीन में हालांकि इस जानलेवा वायरस के मामलों में कमी आ गई है, लेकिन अब यूरोप इसका केंद्र बन गया है। विश्वभर में अब तक एक लाख 46 हजार लोग संक्रमित हो चुके हैं और करीब 5,500 की जान जा चुकी है। वैश्विक महामारी घोषित हो चुका कोरोना वायरस लगभग 135 देशों में पहुंच चुका है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.