लास वेगास। अमेरिका के लास वेगास में आठ से ग्यारह जनवरी तक आयोजित दुनिया का सबसे बड़ा कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक शो सीईएस 2019 शुक्रवार को समाप्त हो रहा है। दुनियाभर से आई कंपनियों ने शो में नई पीढ़ी के ऐसे उपकरणों व तकनीकों को प्रदर्शन किया जो हमारे जीवन को न केवल आसान कर देंगे बल्कि जीने के तरीके को 360 डिग्री बदल देंगे। कागज की तरह मुड़ने वाले टीवी, अपने आप चलने वाला सूटकेस और प्रदूषित हवा स्वच्छ करने वाले रोबोट के बारे में सुनकर ही कोई रोमांच से भर उठता है। कल्पना कीजिए जब ये आपके साथ रहेंगे तो क्या स्थिति होगी?

कपड़ों के लिए स्मार्ट डिवाइस
स्मार्ट होम डिवाइस की दिशा में फोल्डीमेट कंपनी ने एक ऐसी मशीन प्रदर्शित की है, जिसमें सिकुड़े कपड़े डालने पर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से पांच मिनट से भी कम समय में तह हो जाएंगे। इसकी कीमत है करीब 11 लाख 20 हजार रुपए।

उड़ने वाली कार
बेल नेक्सस की वीटीओएल एयर टैक्सी जमीन पर चलने के अलावा छह पंखों की मदद से उड़ सकती है। फिलहाल कंपनी ने इसका प्रोटोटाइप पेश किया है। ये एयर ट्रैफिक समझने, टेकऑफ और लैंडिंग में सक्षम है। इस हाइब्रिड इलेक्ट्रिक वाहन में छह लोग सफर कर सकते हैं।

स्मार्ट सूटकेस
बीजिंग की फॉरवर्डएक्स कंपनी ने ऑविस नामक स्मार्ट सूटकेस बनाया है जो मालिक के साथ कदम से कदम मिलाकर चलेगा। इतना ही नहीं सामने से आ रहे लोगों से भी खुद को अपने आप बचा लेता है। इसमें मौजूद सेंसर इसे सेल्फ ऑपरेशन में मदद करते हैं। इसे मैनुअल मोड पर भी किया जा सकता है।

स्मार्ट टॉयलेट
कोहलर कंपनी ने नुमी 2.0 नामक एक स्मार्ट टॉयलेट पेश किया है। इसमें स्पीकर लगे हैं, मूड के हिसाब से लाइट हैं। वाइस कंट्रोल और व्यक्तिगत क्लीन एंड ड्रायर फंक्शन भी है। यह पानी बचाता है। सीईएस में आवाज पर चलने वाले थर्मामीटर, डोर लॉक, शावर, स्पीकर, रोबोट वेक्यूम, ओवन और वॉशिंग मशीन भी पेश किए गए।

रोबोट का दौर
पहियों पर चलने वाला सैमसंग का 4.5 फुट ऊंचा रोबोट कई कमरों की हवा को स्वच्छ कर सकता है। सैमसंग का बोट केयर रोबोट बुजुर्गों की देखभाल के लिए बनाया गया है। ये रक्तचाप, हृदय गति मापने, दवा की याद दिलाने के अलावा बातें करता है। टच स्क्रीन वाला एक अन्य रोबोट जानकारी देने, ऑर्डर लेने, टेबल पर खाना पहुंचाने के साथ बिल प्राप्त कर सकता है।

40 साल से आयोजित
पहला सीईएस जनवरी 1979 को लास वेगास में आयोजित हुआ था। तब 400 अटारी गेम्स और 800 कंप्यूटर पेश किए थे। हर साल दुनियाभर से आए डेवलपर्स, उत्पादक और उपभोक्ता इसमें शामिल होते हैं। उद्योग से संबंधित कई मुद्दों और समस्याओं को भी यहां उठाया जाता है।

फोल्डेबल टीवी
एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स ने दुनिया के पहले रोलेबल (मुड़नेवाला) ओएलईडी 65 इंच टीवी पेश किया है। इस तकनीक में अब टीवी को कहीं भी रखकर देखा जा सकेगा और छोटे से डिब्बे में बंद कर रखा जा सकेगा। यूजर्स टीवी में इनबिल्ट अमेजन एलेक्सा को निर्देश दे सकते हैं।  

Posted By: Sanjay Pokhriyal

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप