डेनवर, एजेंसियां। कोलोराडो मौत की सजा को खत्म करने वाला 22 वां अमेरिकी राज्य बनने के करीब है। डेमोक्रेट-बहुमत वाले सदन में सांसदों ने बुधवार को निरसन विधेयक ( repeal bill ) को मंजूरी दे दी और इसे डेमोक्रेटिक गवर्नर जेरेड पोलिस को भेज दिया। जिन्होंने इसे कानून बनाने का संकल्प लिया है। यह 2009 के बाद से राज्य का छठी मृत्युदंड निरस्त करने का प्रयास है।

जनवरी में डेमोक्रेट बहुल सीनेट द्वारा बिल पारित हुआ था, जो 1 जुलाई से लागू होगा। इससे कोलोराडो में उन तीन लोगों की मौत की सजा पर कोई असर नहीं होगा,जिन्हें घातक इंजेक्शन से मृत्यु दण्ड देना है। हालांकि, पोलिस ने सुझाव दिया है कि वह उनके लिए क्षमादान पर विचार कर सकते हैं।

कोलराडो समेत 29 अमेरिकी राज्यों में मृत्युदंड का प्रवाधान

समाचार एजेंसी रायटर्स के अनुसार, फिलहाल कोलराडो समेत 29 अमेरिकी राज्यों में मृत्युदंड का प्रवाधान है।सरकार और अमेरिकी सैन्य न्याय प्रणाली के आपराधिक कोड में भी मृत्युदंड बरकरार है। यदि कोलोराडो निरसन को अधिनियमित किया जाता है, तो यह 2004 के बाद से यह 22 वां राज्य होगा जहां के कानून और अदालती कार्रवाई से मौत की सजा को समाप्त कर दिया जाएगा। वाशिंगटन स्थित मृत्युदंड की सूचना केंद्र ने इसकी जानकारी दी, जो इसकी जानकारी रखती है।

मृत्युदंड के लिए सार्वजनिक समर्थन कम हुआ

मृत्युदंड के लिए सार्वजनिक समर्थन इस बीच काफी हदतक कम हो गया है। यह 2019 में 47 साल के निचले स्तर पर फिसल गया। 60% अमेरिकियों ने फांसी की सजा पर आजीवन कारावास की सजा को प्राथमिकता दी। केंद्र ने दिसंबर में इसकी रिपोर्ट दी। 

मौत की सजा अनैतिक- एड्रिएन बेनविदेज

कोलोराडो प्रतिनिधि सभा के डेमोक्रेटिक सदस्य एड्रिएन बेनविदेज ने कहा कि मौत की सजा अनैतिक है, इसे असंगत रूप से लागू किया जाता है और यह हमारी संपूर्ण न्याय प्रणाली में एक सजा है जिसे सुधारा नहीं जा सकता है। 

कोलोराडो में अंतिम बार मौत की सजा 1997 में दी गई

कोलोराडो में अंतिम बार मौत की सजा 1997 में दी गई थी। इस दौरान  गैरी ली डेविस को पड़ोसी की हत्या, अपहरण, दुष्कर्म के लिए घातक इंजेक्शन से  मौत के घाट उतार दिया गया था।

 

Posted By: Tanisk

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस