Move to Jagran APP

चीनी सरकार के हैकर्स ने बनाया अमेरिकी कोरोना वैक्सीन को निशाना, खुफिया डाटा चुराने का आरोप

एक अमेरिकी सुरक्षा अधिकारी के अनुसार हैकिंग के आधार पर चीनी सरकार से जुड़े हैकर्स ने अमेरिका बायोटेक कंपनी मॉडर्ना इंक(Moderna Inc.) को निशाना बनाया है।

By Shashank PandeyEdited By: Published: Fri, 31 Jul 2020 11:26 AM (IST)Updated: Fri, 31 Jul 2020 11:55 AM (IST)
चीनी सरकार के हैकर्स ने बनाया अमेरिकी कोरोना वैक्सीन को निशाना, खुफिया डाटा चुराने का आरोप
चीनी सरकार के हैकर्स ने बनाया अमेरिकी कोरोना वैक्सीन को निशाना, खुफिया डाटा चुराने का आरोप

वाशिंगटन, रायटर। दुनियाभर में कोरोना वैक्सीन को लेकर फिलहाल ट्रायल चल रहा है। इस बीच कोरोना वैक्सीन से जुड़ा डाटा इस समय सबसे बहुमूल्य है। चीन जो कि हमेशा से कई देशों की सुरक्षा में सेंध लगाने का काम करता आया है उसने एक बार फिर एक नापाक हरकत की है। चीनी सरकार के हैकर्स ने कोरोना वैक्सीन से जुड़ी खुफिया जानकारी चुराने की कोशिश की है। एक अमेरिकी सुरक्षा अधिकारी के अनुसार हैकिंग के आधार पर चीनी सरकार से जुड़े हैकर्स ने अमेरिका बायोटेक कंपनी मॉडर्ना इंक(Moderna Inc.) को निशाना बनाया, जो अमेरिका की एक प्रमुख कोरोना वैक्सीन रिसर्च डेवलपर है। यह कंपनी फिलहाल कोरोना वैक्सीन का क्लीनिकल ट्रायल कर रही है। अमेरिका इस वैक्सीन के तीसरे चरण में है।

loksabha election banner

जानकारी के मुताबिक पिछले हफ्ते अमेरिका के न्याय विभाग ने कोरोना से लड़ने के लिए जारी चिकित्सा अनुसंधान में शामिल तीन अमेरिकी संस्थानों की जासूसी करने के आरोपी दो चीनी नागरिकों का एक बयान सार्वजनिक किया है। चीनी हैकर्स ने अपने कबूलनामे में बताया कि वह मैसाचुसेट्स स्थित बायोटेक फर्म(मॉडर्ना) के कंप्यूटर नेटवर्क की जासूसी कर रहे थे। यह फर्म जनवरी से ही कोरोना वायरस वैक्सीन पर काम कर रही है। माडर्ना, जो मैसाचुसेट्स में स्थित है, उसने जनवरी में कोरोना वैक्सीन की घोषणा की थी। माडर्ना फर्म ने रायटर को पुष्टि की कि कंपनी एफबीआई के संपर्क में थी और उसने उन्हें उल्लिखित हैक ग्रुप द्वारा संदिग्ध सूचना टोही गतिविधियों से अवगत कराया।

चीन ने आरोपों को किया खारिज

चीन ने शुक्रवार को अमेरिका के आरोपों को खारिज कर दिया कि चीनी सरकार के हैकर्स ने कोरोना वैक्सीन से जुड़ी बायोटेक फर्म मॉडर्न इंक को डाटा चोरी करने के लिए निशाना बनाया था। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने एक समाचार ब्रीफिंग को बताया कि आरोप बेबुनियाद और बिना सबूत के हैं।

मॉडर्ना के एक प्रवक्ता रे जॉर्डन(Ray Jordon) ने बताया कि मॉडर्ना आधुनिक साइबर खतरों के लिए अत्यधिक सतर्क रहता है। इसके लिए उसने आंतरिक सुरक्षा  टीम, बाहरी सहायता सेवाओं और बाहरी अधिकारियों के साथ अच्छे संबंधों को बनाए रखने के लिए खतरों का लगातार आकलन करता है। 

हालांकि, एफबीआई और अमेरिकी स्वास्थ्य और मानव सेवा विभाग ने चीनी हैकर्स द्वारा निशाना बनाई गई कंपनियों की पहचान का खुलासा करने से इनकार कर दिया है। बता दें ऐसा पहली बार नहीं है कि चीन पर हैकिंग का आरोप लगा है। लेकिन चीनी सरकार ने दुनिया भर में हो रही घटनाओं को हैक करने में किसी भी भूमिका से लगातार इनकार किया है। ये चीन की नीति है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.