Move to Jagran APP

अमेरिका की चेतावनी, विश्व अर्थव्यवस्था को चुनौती देने की चीन को चुकानी होगी कीमत

अमेरिकी विदेश मंत्री ने कोरोना वायरस महामारी के लिए चीन को दोषी ठहराया कहा-इस समय सारा ध्यान वायरस को नियंत्रित करना और अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाना।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Sat, 25 Apr 2020 02:03 AM (IST)Updated: Sat, 25 Apr 2020 02:03 AM (IST)
अमेरिका की चेतावनी, विश्व अर्थव्यवस्था को चुनौती देने की चीन को चुकानी होगी कीमत
अमेरिका की चेतावनी, विश्व अर्थव्यवस्था को चुनौती देने की चीन को चुकानी होगी कीमत

वाशिंगटन, प्रेट्र। कोरोना वायरस महामारी के लिए चीन को दोषी ठहराते हुए अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोंपियो ने कहा है कि इसने वैश्विक अर्थव्यवस्था के साथ-साथ अमेरिकी अर्थव्यवस्था के लिए बड़ी चुनौती पैदा कर दी है। उन्होंने कहा कि चीन के पास जो सूचना है, इसे वह साझा नहीं कर रहा है और सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी को इसकी कीमत चुकानी होगी। पोंपियो ने यह भी कहा कि अमेरिका चीन से असली कोरोना वायरस का नमूना हासिल करने का प्रयास कर रहा है, क्योंकि संक्रमण को लेकर कई प्रश्न अब भी अनुत्तरित हैं।

prime article banner

चीन पर अमेरिका सहित दुनियाभर  का दबाव

कोरोना वायरस महामारी से निपटने में पारदर्शिता की कमी को लेकर चीन पर अमेरिका सहित दुनियाभर के देशों का दबाव बढ़ता जा रहा है। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप कह चुके हैं कि उनका प्रशासन उन रिपोटरें पर गौर कर रहा है, जिनमें कहा गया था कि कोरोना वायरस वुहान की वायरोलॉजी प्रयोगशाला से निकला है।

अमेरिका का ध्यान वायरस को नियंत्रित करने पर

पोंपियो ने एक साक्षात्कार में फॉक्स न्यूज को बताया, मुझे पूरा विश्वास है कि चीनी कम्युनिस्ट पार्टी ने यहां जो कुछ भी किया है, उसके लिए निश्चित रूप से उसे कीमत चुकानी होगी। हालांकि, मुझे नहीं मालूम कि यह किस रूप में होगी। हालांकि, उन्होंने स्पष्ट किया कि इस समय अमेरिका का ध्यान चीन पर केंद्रित नहीं है। अमेरिकी प्रशासन का पूरा ध्यान वायरस को नियंत्रित करना और अमेरिकी अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाना है।

अर्थव्यवस्था को वापस रास्ते पर लाना भी प्रथमिकता

पोंपियो ने कहा कि हम यह सुनिश्चित करने में लगे हैं कि हम अमेरिकियों को सुरक्षित रखें, स्वास्थ्य जोखिम को कम करें, लोगों को स्वस्थ रखें और इस अर्थव्यवस्था को वापस रास्ते पर लाएं। उन्होंने कहा, लेकिन मुझे बहुत विश्वास है। मैं देशभर के व्यवसायी लोगों से बात करता हूं। मैं आम नागरिकों से बात करता हूं-ऐसे लोग जो पिछले हफ्तों में अपनी जान जोखिम में डाल चुके हैं। वे जानते हैं कि यह इस वायरस का परिणाम है, जो चीन में उत्पन्न हुआ था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK