Move to Jagran APP

भारत-पाकिस्तान में जंग की वजह बन सकता है 26/11 जैसा एक और हमला

हमले के बाद हमारा पहला उद्देश्य दोनों देशों के बीच युद्ध टालना था।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Mon, 26 Nov 2018 06:18 PM (IST)Updated: Mon, 26 Nov 2018 06:18 PM (IST)
भारत-पाकिस्तान में जंग की वजह बन सकता है 26/11 जैसा एक और हमला
भारत-पाकिस्तान में जंग की वजह बन सकता है 26/11 जैसा एक और हमला

वाशिंगटन, प्रेट्र। भारत पर पाकिस्तान स्थित आतंकी संगठनों द्वारा 26/11 जैसा अगर एक और हमला होता है तो यह क्षेत्रीय युद्ध की बड़ी वजह बन सकता है।

loksabha election banner

ब्रूकिंग इंटेलिजेंस प्रोजेक्ट के निदेशक और सीनियर फेलो ब्रूस रिडल ने मुंबई हमले की 10वीं बरसी से पहले यह चेतावनी जारी की है। केंद्रीय जांच एजेंसी के पूर्व अधिकारी ने कहा कि पाकिस्तान में हमले के दोषियों को सजा मिलना असंभव है। ऐसे में एक और हमला दक्षिण एशिया की शांति के लिए खतरा साबित हो सकता है।

वादे पर अमल करे पाक: हक्कानी

अमेरिका में पाकिस्तान के राजदूत रहे हुसैन हक्कानी ने भी कहा है कि अगर पाकिस्तान स्थित आतंकी संगठनों की तरफ से मुंबई जैसा हमला होता है तो स्थिति को कैसे नियंत्रित किया जाएगा, इस पर भविष्यवाणी नहीं की जा सकती। हडसन इंस्टीट्यूट में दक्षिण और मध्य एशिया के निदेशक हक्कानी ने कहा कि पाकिस्तान को मुंबई हमले के मास्टरमाइंड के संबंध में किए गए अपने वादे पर अमल करना चाहिए। हमले के मास्टरमाइंड का खुलेआम घूमना यह दिखाता है कि पाकिस्तान हमले के जिम्मेदार आतंकियों को सजा देने के प्रति गंभीर नहीं है।

दोनों देशों में युद्ध टालना था प्राथमिकता

हमले के समय व्हाइट हाउस की राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद में दक्षिण एशिया मामलों के निदेशक रहे अनीश गोयल ने कहा कि हमले के बाद हमारा पहला उद्देश्य दोनों देशों के बीच युद्ध टालना था। यह ठीक है कि उस समय के भारतीय प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह पर कड़ी कार्रवाई का दबाव था, लेकिन तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति जार्ज बुश और विदेश मंत्री कोंडोलिजा राइस के प्रयासों से यह किसी तरह टाला जा सका।

पाक पर पलटवार में मोदी को मिल सकता है ट्रंप का साथ

ओबामा प्रशासन में वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि इस समय अगर मुंबई जैसा कोई हमला होता है तो यह तुरंत ही क्षेत्रीय युद्ध में बदल जाएगा। इसके पीछे की बड़ी वजह भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का इस्लामाबाद के खिलाफ कड़ा रुख है। पहचान गुप्त रखते हुए अधिकारी ने कहा कि अगर ऐसी स्थिति आती है तो क्या बुश प्रशासन की तरह ट्रंप मोदी से संयम रखने की अपील कर सकेंगे। हो सकता है कि ट्रंप प्रशासन के उनके पलटवार को सही बताने के साथ ही उनकी मदद भी करे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.