वॉशिंगटन, एजेंसियां। यदि आपने बिल्लियां पाल रखी हैं और वे आपको बहुत प्यारी हैं तो आप गलती से भी उन्हें चूमने की कोशिश न करें। ऐसा हो सकता है कि आप भी कोरोना से संक्रमित हो जाएं। हालांकि वैज्ञानिकों ने अभी इसकी पुष्टि नहीं की है। एक प्रयोग में पाया गया है कि ऐसी बिल्लियां जिनमें कोरोना वायरस हैं, वे बाकी बल्लियों को भी संक्रमित कर सकती हैं। यही नहीं इन बिल्लियों में कभी भी कोविड-19 के लक्षण भी नजर नहीं आएंगे। वैसे अभी इस पर और शोध करने की जरूरत है कि क्या वायरस बिल्लियों से इंसानों में दोबारा फैल सकता है?

बिल्लियों से इंसानों में संक्रमण संभव

विस्कॉन्सिन वेटरनरी डायग्नोस्टिक लेबोरेटरी (Wisconsin Veterinary Diagnostic Laboratory) के निदेशक कीथ पॉल्सेन ने बताया कि बिल्लियों को इंसान से कोरोना होने की अधिक संभावना है। इस बारे में वायरस एक्सपर्ट पीटर हाफमैन का भी कहना है कि अपने पालतू जानवर को किस मत करिए, घर की सतह को हमेशा साफ रखिए क्‍योंकि इससे किसी भी वायरस के आपके प्‍यारे जानवर में पहुंचने की संभावना बेहद कम हो जाती है।

बिल्लियां फैला सकती हैं कोरोना

विस्कोंसिन यूनिवर्सिटी में पीटर और उनके एक साथी ने विश्‍वविद्यालय की वेटनेरी मेडिसिन लैब में एक परीक्षण किया। इस अध्‍ययन के नतीजे न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन में पब्लिश हुए हैं। रिसर्चर्स ने एक मरीज से कोरोना वायरस लेकर तीन बिल्लियों को इससे संक्रमित किया था। हर बिल्ली को फिर एक ऐसी बिल्ली के साथ रखा गया था जिसमें संक्रमण नहीं था। पांच दिनों के अंदर ही तीनों बिल्लियों में भी संक्रमण मिला। इस तरह से सभी छह बिल्लियां संक्रमित हो गईं...

किसी भी बिल्ली में नहीं दिखे थे लक्षण

हाफमैन ने कहा कि बिल्लियों ने संक्रमण का कोई लक्षण नहीं दिखाया। ना तो उन्‍हें छींक आई और न ही उन्हें खांसी जैसा कुछ था। यही नहीं उनके शरीर का तापमान भी कभी बहुत ज्यादा नहीं था और न ही उनका वजन कम हुआ। अगर इनके मालिक इन्हें देखें तो उन्हें कभी कुछ इल्‍म नहीं हो पाएगा कि ये संक्रमित हैं। पिछले माह भी न्यूयॉर्क में दो अलग-अलग हिस्सों में दो पालतू बिल्लियों में कोरोना वायरस के लक्षण आए थे। माना जा रहा था कि दोनों बिल्लियों को पड़ोस के लोगों से संक्रमण मिला था। न्यूयॉर्क के ब्रांक्स जू में भी कुछ बाघ और शेरों में कोरोना वायरस मिला है।

Posted By: Krishna Bihari Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस