Move to Jagran APP

अमेरिका में कोविड-19 ओमिक्रान संक्रमण के मामलों ने पकड़ी रफ्तार, ‘जनवरी के अंत तक चरम पर पहुंचने की आशंका’

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के चिकित्सा सलाहकार एंथनी फौसी ने मौजूदा संक्रमण की गति को देखते हुए कहा है कि ओमिक्रान संक्रमण से जुड़े मामले जनवरी के आखिर तक अपने चरम पर हो सकते हैं। कोरोना के ओमिक्रान वैरिएंट संक्रमण का सबसे पहला मामला दक्षिण अफ्रिका में सामने आया था।

By Amit SinghEdited By: Published: Thu, 30 Dec 2021 08:25 AM (IST)Updated: Thu, 30 Dec 2021 08:25 AM (IST)
अमेरिका में कोविड-19 ओमिक्रान संक्रमण के मामलों ने पकड़ी रफ्तार, ‘जनवरी के अंत तक चरम पर पहुंचने की आशंका’
अमेरिका में कोविड-19 ओमिक्रान संक्रमण के मामलों ने पकड़ी रफ्तार

वाशिंगटन, एएनआई: पूरे विश्व में तेजी से पैर पसार रहे कोरोना के ओमिक्रोन वैरिएंट के जल्द ही चरम पर पहुंचने की आशंका जताई जा रही है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के चिकित्सा सलाहकार एंथनी फौसी ने मौजूदा संक्रमण की गति को देखते हुए कहा है कि ओमिक्रान संक्रमण से जुड़े मामले जनवरी के आखिर तक अपने चरम पर हो सकते हैं।

loksabha election banner

नए मामलों में ओमिक्रान की 58 फीसदी हिस्सेदारी

एक टीवी इंटरव्यू के दौरान फौसी ने सवाल के जवाब में कहा कि अमेरिका में आबादी का घनत्व और टीकाकरण की विविधता को देखते हुए। साथ ही टीकाकरण नहीं कराने की स्थिति को देखते हुए आशंका है कि जनवरी के अंत तक देश में ओमिक्रान संक्रमण अपने चरम पर होगा। मंगलवार को अमेरिका के सेंटर फार डिसीस कंट्रोल एंड प्रिवेंशन(CDC) द्वारा जारी आंकड़ों के मुकाबिक, अमेरिका में सभी नए संक्रमणों के मामलों में ओमिक्रान वैरिएंट की 58.6फीसदी हिस्सेदारी थी। ये आकड़े दिसंबर के आखिरी हफ्ते में हुई टेस्टिंग के बाद पाजिटिव पाए गए लोगों को मिलाकर सामने आए हैं।

पिछले एक हफ्ते के दौरान बढ़े मामले

अमेरिका के सार्वजनिक स्वास्थ्य अधिकारियों के मुताबिक, कोरोना का ओमिक्रान वैरिएंट संक्रमण का सबसे पहला मामला दक्षिण अफ्रिका में सामने आया था। नवंबर के अंत में सामने आए इस वैरिएंट का संक्रमण तो बहुत तेजी से फैल रहा है। लेकिन इसको लेकर अभी तक किसी गंभीर स्थिति का वाक्या सामने नहीं आया है। सीडीसी के निदेशक रोशेल वालेंस्की ने बुधवार को अपने एक बयान में कहा कि अमेरिका में पिछले सात दिनों के दौरान रोजाना लाखों संक्रमण के मामले सामने आए हैं। एक आंकलन के मुताबिक औसत लगभग 2,40,400 ओमिक्रान संक्रमण के मामले दर्ज किए गए हैं। संक्रमण की रफ्तार पिछले सप्ताह की तुलना में करीब 60 फीसदी अधिक है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.