Move to Jagran APP

कैपिटल हिल हिंसा को लेकर रिपोर्ट जल्द सार्वजनिक करने की तैयारी में समिति, बढ़ सकती है ट्रंप की दिक्कत

अमेरिका में पिछले साल छह जनवरी को कैपिटल हिल(संसद भवन) में हुई हिंसा की जांच को लेकर बनाई समिति अपनी रिपोर्ट सार्वजनिक करने की तैयारी में है। उन्होंने 300 से अधिक गवाहों का साक्षात्कार लिया है हजारों दस्तावेज एकत्र किए हैं और चुनाव अधिकारियों से बात की है।

By TaniskEdited By: Published: Mon, 03 Jan 2022 06:02 AM (IST)Updated: Mon, 03 Jan 2022 06:02 AM (IST)
कैपिटल हिल हिंसा को लेकर रिपोर्ट जल्द सार्वजनिक करने की तैयारी में समिति, बढ़ सकती है ट्रंप की दिक्कत
कैपिटल हिल हिंसा को लेकर रिपोर्ट जल्द सार्वजनिक करने की तैयारी में समिति। (फाइल फोटो)

वाशिंग्टन, एपी। अमेरिका में पिछले साल छह जनवरी को कैपिटल हिल(संसद भवन) में हुई हिंसा की जांच को लेकर बनाई समिति अपनी रिपोर्ट सार्वजनिक करने की तैयारी में है। उन्होंने 300 से अधिक गवाहों का साक्षात्कार लिया है, हजारों दस्तावेज एकत्र किए हैं और चुनाव अधिकारियों से बात करने के लिए देश भर में यात्रा की है, जिन पर डोनाल्ड ट्रंप का दबाव था। अब छह महीने की कड़ी मशक्कत के बाद घटना की जांच कर रही हाउस कमेटी रिपोर्ट सार्वजनिक करने की तैयारी कर रही है। आने वाले महीनों में, पैनल के सदस्य पूर्व राष्ट्रपति और उनके सहयोगियों के खिलाफ अपने रिपोर्ट को जारी करना शुरू कर देंगे।

prime article banner

समिति को अमेरिकी जनता को यह बताने की कोशिश करना है कि उनकी रिपोर्ट तथ्य-आधारित और विश्वसनीय हैं। नौ सांसद (सात डेमोक्रेट और दो रिपब्लिकन) ने 6 जनवरी की पूरी कहानी बताने की अपनी प्रतिबद्धता में एकजुट हैं। वे टेलीविज़न पर सुनवाई और रिपोर्ट की योजना बना रहे हैं। उनका लक्ष्य न केवल दंगों की गंभीरता को दिखाना है, बल्कि हमले और ट्रंप के राज्यों और कांग्रेस पर राष्ट्रपति के रूप में जो बिडेन के वैध चुनाव को उलटने के लिए दबाव बनाने का एक स्पष्ट संबंध दिखाना है।

समिति का कहना है कि उन्होंने अब तक के 35,000 पेजों का रिकार्ड इक्ट्ठा किया है। इसमें ट्रंप के करीबी लोगों के टेक्स्ट, ईमेल और फोन रिकार्ड शामिल हैं। यह अमेरिकी संसद पर दो शताब्दियों में हुए सबसे भीषण हमले के महत्वपूर्ण विवरणों को उजागर कर रहा है। इसमें हमले से पहले की तैयारियां जैसे कि 6 जनवरी की रैली के पीछे वित्तपोषण और 2020 के चुनाव को उलटने के लिए व्यापक व्हाइट हाउस अभियान को लेकर जानकारी शामिल है। वे इस बात की भी जांच कर रहे हैं कि ट्रंप उस समय खुद क्या कर रहे थे, जब उनके समर्थक कैपिटल में हिंसा पर उतर आए थे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.