Move to Jagran APP

सामान्य मॉस्क को लेकर वैज्ञानिकों ने किया शोध, कहा- काफी हद तक प्रभावी है घर में बने मॉस्क

शोधकर्ताओं ने सामान्य मास्क को लेकर एक शोध किया है। वायरस के प्रसार को रोकने में मदद करते हैं क्योंकि शोधकर्ताओं ने पाया है कि वे उन बूंदों को रोकने में काफी प्रभावी हैं।

By Ayushi TyagiEdited By: Published: Sat, 19 Sep 2020 03:52 PM (IST)Updated: Sat, 19 Sep 2020 03:52 PM (IST)
सामान्य मॉस्क को लेकर वैज्ञानिकों ने किया शोध, कहा- काफी हद तक प्रभावी है घर में बने मॉस्क
सामान्य मॉस्क को लेकर वैज्ञानिकों ने किया शोध, कहा- काफी हद तक प्रभावी है घर में बने मॉस्क

न्यूयॉर्क, आइएएनएस। सामान्य घरेलू कपड़ों से बने मास्क COVID-19 जैसे वायरस के प्रसार को रोकने में मदद करते हैं क्योंकि शोधकर्ताओं ने पाया है कि वे उन बूंदों को रोकने में काफी प्रभावी हैं। एक्सट्रीम मैकेनिक्स लेटर्स जर्नल में प्रकाशित अध्ययन के लिए, शोधकर्ताओं ने सामान्य घरेलू कपड़ों की प्रभावशीलता की जांच की जो अवरुद्ध बूंदों में नए और इस्तेमाल किए गए कपड़ों, रजाई वाले कपड़े, बेडशीट और डिशक्लोथ सामग्री से लिए गए थे। एरोसोल कणों को आमतौर पर पांच माइक्रोमीटर से कम के रूप में वर्गीकृत किया जाता है, और सैकड़ों नैनोमीटर की सीमा में स्थित होता है।

prime article banner

हालांकि, बड़ी बूंदों - व्यास में लगभग एक मिलीमीटर तक - जब एक व्यक्ति बोलता है, खांसी या छींकता है तो उसे निष्कासित किया जा सकता है। इन बड़ी बूंदों से एक समस्या पैदा होती है। टीम ने एक बेंचमार्क के रूप में एक मेडिकल मास्क का उपयोग करते हुए 11 आम घरेलू कपड़ों की सांस लेने और छोड़ने की क्षमता का परीक्षण किया। शोधकर्ताओं ने फिर उनके निर्माण, फाइबर सामग्री, वजन, थ्रेड काउंट,  और जल-अवशोषण दर के संदर्भ में कपड़े की विशेषता बताई। अमेरिका में इलिनोइस विश्वविद्यालय, उरबाना-शैम्पेन के प्रोफेसर ताहिर सैफ ने कहा कि इन कपड़ों की श्वसन क्षमता का परीक्षण करना आसान हिस्सा था। 

 हमने बस कपड़े के माध्यम से एयरफ्लो की दर को मापा। छोटी बूंद-अवरुद्ध करने की क्षमता का परीक्षण करना थोड़ा अधिक जटिल है। कपड़ों का परीक्षण करने के लिए, शोधकर्ता इस प्रक्रिया को संग्रह व्यंजनों पर विभिन्न सामग्रियों के साथ दोहराते हैं। सैफ ने कहा कि हम उच्च-रिजॉल्यूशन वाले कंफ़ोकल माइक्रोस्कोप का उपयोग करके डिश पर उतरने वाले नैनोकणों की संख्या की गिनती करते हैं। फिर हम कपड़े के साथ एकत्रित संख्या के अनुपात का उपयोग कर हमें बूंद-बूंद दक्षता को माप सकते हैं।

टीम ने उच्च गति वाले वीडियो का उपयोग करके इनहेलर से निकाले गए कणों के वेग और आकार को भी मापा। "हमने पाया कि परीक्षण किए गए सभी कपड़े उच्च-वेग की बूंदों द्वारा किए गए 100 नैनोमीटर कणों को अवरुद्ध करने के लिए काफी प्रभावी हैं। सैफ ने कहा, खाँसते और छींकते हुए, एक परत के रूप में, दो या तीन परतों के साथ, यहां तक ​​कि अधिक पारगम्य कपड़े, जैसे कि टी-शर्ट कपड़ा, ड्रिप-अवरुद्ध दक्षता को प्राप्त करते हैं, जो कि इसके समान है। एक चिकित्सा मास्क, जबकि अभी भी तुलनीय या बेहतर श्वसन क्षमता बनाए रखता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.