Move to Jagran APP

कैलिफोर्निया: सात सेटेलाइट का पेलोड भेजने में असफल रही रॉकेट लैब

कैलिफोर्निया की कंपनी रॉकेट लैब अपने 13वें लांच के दौरान सात सेटेलाइट का पेलोड अंतरिक्ष में भेजने में असफल रही है।

By Ayushi TyagiEdited By: Published: Sun, 05 Jul 2020 02:42 PM (IST)Updated: Sun, 05 Jul 2020 02:42 PM (IST)
कैलिफोर्निया: सात सेटेलाइट का पेलोड भेजने में असफल रही रॉकेट लैब
कैलिफोर्निया: सात सेटेलाइट का पेलोड भेजने में असफल रही रॉकेट लैब

लांग बीच, एपी। कैलिफोर्निया की कंपनी रॉकेट लैब अपने 13वें लांच के दौरान सात सेटेलाइट का पेलोड अंतरिक्ष में भेजने में असफल रही है। बता दें कि इस कंपनी को छोटे सेटेलाइटों को कक्षा में सफलतापूर्वक पहुंचाने में माहिर माना जाता है। दरअसल, इलेक्ट्रॉन रॉकेट को शनिवार को न्यूजीलैंड स्थित प्रक्षेपण स्थल माहिया से अंतरिक्ष में भेजा जाना था। शुरुआत में तो यह रॉकेट थोड़ा ऊपर उठा, लेकिन दूसरे चरण का ईधन चार मिनट तक जलने के बाद यह आगे नहीं बढ़ सका।

loksabha election banner

कंपनी ने एक बयान में कहा है कि रॉकेट के ऊपर उठने, पहले चरण का ईधन जलने और पृथक्करण की प्रक्रिया तो पूरी तरह सफल रही, लेकिन रॉकेट सेटेलाइट का पेलोड भेजने में सफल नहीं हो सका। कंपनी ने कहा कि वह प्रक्षेपण असफल होने की जांच कर रही है।

बता दें कि इलेक्ट्रॉन रॉकेट के माध्यम से कंपनी अब तक 11 बार सफल प्रक्षेपण कर चुकी है। प्रक्षेपण विफल होने से पहले रॉकेट लैब ने कहा था कि वह चालू वर्ष और अगले वर्ष के प्रत्येक महीने लांचिंग करेगा। इसमें अमेरिकी अंतरिक्ष बल और नासा के मिशनों की लांचिंग शामिल होगी।

मिली जानकारी के अनुसार, रॉकेट लैब अपने इलेक्ट्रॉन रॉकेट को न्यूजीलैंड स्थित प्रक्षेपण स्थल माहिया से अंतरिक्ष में भेज रही था। हालांकि रॉकेट को लांच कर दिया गया था। वह थोड़ा ऊपर उठा भी लेकिन, कुछ देर बाद ये वहीं रूक गया। जानकारों के मुताबिक दूसरे चरण का ईधन चार मिनट तक जलने के बाद यह आगे नहीं बढ़ सका। इस मामले पर जारी किए गए बयान में कहा गया है कि रॉकेट जैसे ही ऊफर उठने की तैयारी में था और पहले तरण का ईधन जलने और  ईधन जलने और पृथक्करण की प्रक्रिया जैसे ही पूरी तरह सफल हुई लेकिन इसके बाद रॉकेट सेटेलाइट का पेलोड भेजने में सफल नहीं हो सका। बयान में आगे कहा गया कि हमारे वैज्ञानिक प्रक्षेपण असफल होने की जांच कर रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.